IRCTC Varanasi

IRCTC CRM: अजित कुमार सिन्हा बने आईआरसीटीसी के सीआरएम

IRCTC CRM: कोरोना काल मे गिरते पर्यटन सेक्टर को गति देना होंगी मुख्य चुनौती

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 25 जुलाईः IRCTC CRM: यात्रियों को खानपान सुविधा और पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को आखिरकार पूर्णकालिक मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक मिल गया है। वर्ष 2006 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरसीटीसी) अधिकारी अजित कुमार सिन्हा आईआरसीटीसी के नए मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक (IRCTC CRM) होंगे।

IRCTC CRM: इस महत्वपूर्ण पद की दौड़ में 16 अधिकारी शामिल थे। सभी अधिकारियों का चयन समिति ने ऑनलाइन इंटरव्यू किया। जिसके बाद अजित कुमार सिन्हा के आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक के पद पर तैनाती की गई है। पिछले साल अगस्त में अश्विनी श्रीवास्तव के एडीआरएम बनने के बाद इसका अतिरिक्त प्रभार आईआरसीटीसी मुख्यालय नई दिल्ली में तैनात ए.के.गुप्ता के पास था।

क्या आपने यह पढ़ा.. Raj Kundra Pornography Case: राज कुंद्रा केस में मुंबई पुलिस ने गहना वशिष्ठ सहित तीन लोगों को भेजा समन, होगी पूछताछ

अजित कुमार सिन्हा उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) के महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रह चुके हैं। अजित कुमार सिन्हा ने भारतीय रेलवे में पीपीपी मॉडल के तहत गुड्स साइडिंग के विकास की पॉलिसी बनाने में अहम भूमिका निभायी है। चयन समिति ने इंटरव्यू में पीपीपी मॉडल पर गुड्स साइडिंग विकसित करने में निवेशक और निवेश से जुड़े कई सवाल पूछे थे।

इस पद के लिए रेलवे के 16 आईआरटीएस अधिकारियों का इंटरव्यू किया गया था। देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस और वाराणसी-इंदौर काशी महाकाल एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों को दोबारा पटरी पर लाना नए सीआरएम के लिए मुख्य चुनौती होगी। इसके अलावा कोरोना के बीच गिरते पर्यटन सेक्टर को पटरी पर लाने, उत्तर प्रदेश के बड़े स्टेशनों पर बंद पड़ी खानपान व्यवस्था को दोबारा शुरू करने के लिए नए सिरे से तैयारी करनी होगी।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें