Varanasi 10

Independence Day celebrated in varanasi: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में स्वतंत्रता दिवस पर विविध आयोजन

  • विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने पूरे जनपद में निकाली प्रभात फेरी
  • कमिश्नर और जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को दिया 75 वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें

Independence Day celebrated in varanasi: आजादी के अमृत महोत्सव का 75वां स्वतंत्रता दिवस मंडल एवं जनपद में पूरे उल्लास एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 15 अगस्त: Independence Day celebrated in varanasi: आजादी के अमृत महोत्सव का 75वां स्वतंत्रता दिवस मंडल एवं जनपद में पूरे उत्साह एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने पूरे जनपद में प्रभात फेरी निकाली। देश के आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रध्वज सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी भवनों पर पूरे शान से फहराया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. President police medal: पश्चिम रेलवे के प्रधान‌ मुख्य सुरक्षा आयुक्त को प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुलिस पदक से किया गया सम्मानित

श्रम विभाग कार्यालय पर उत्तर प्रदेश के श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग मंत्री अनिल राजभर, दीवानी न्यायालय कार्यालय पर जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश सहित कमिश्नरी कार्यालय भवन पर कर्तव्यनिष्ठ प्रधानाध्यापक रविंद्र कुमार सिंह, कलेक्ट्रेट भवन पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, विकास प्राधिकरण कार्यालय पर उपाध्यक्ष ईशा दुहन, विकास भवन कार्यालय पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने झंडारोहण किया।

आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज फहराने के पश्चात कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अमृत महोत्सव के 75वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि,आज जब हम लोग आजादी का 75 वां वर्ष मना रहे हैं, तब हम लोगों में से ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा, जो गुलामी की उन हवाओं में सांस लिया हो।

उन्होंने प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस का वर्षगांठ मनाये जाने की चर्चा करते हुए कहां कि शायद जो लोग उन गुलामी के दौर में अपना समय व्यतीत नहीं किए, वे शायद उस व्यथा और पीड़ा को महसूस नहीं कर सकते। हम लोग अपने पूर्वजों से सीखा है कि हमें जो चीज को आसानी से मिल जाती है, उसका कोई मूल्य नहीं है। उस पीड़ा, प्रश्न को बरकरार रखना चाहिए। आजादी जो हमें मिली। पूरे विश्व में भारत के लोकतंत्र का बहुत बड़ा इतिहास है और उसके पीछे भी बहुत बड़ा इतिहास है। उसके पीछे का जो पीड़ा है, उसे हमारी आने वाली पीढ़ी भूल नहीं जाए, इसी उद्देश्य से स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस का महा पर्व मनाया जाता है।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने विभाजन विभीषिका का उल्लेख करते हुए लोगों से कहा कि वे इस वर्ष को आनंद के रूप में अवश्य बनाएं, लेकिन इसके पूर्व संध्या पर भारत का विभाजन हुआ था। उस पीड़ा को भी महसूस करें। इस अवसर पर कमिश्नरी एवं मंडलीय कार्यालयों के अधिकारी/कर्मचारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कमिश्नरी सभागार में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। हरिश्चंद्र बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने वंदे मातरम का समूह नृत्य, उदय प्रताप इंटर कॉलेज के छात्रों ने चंद्रशेखर आजाद पर नाटक, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने देशभक्ति समूह नृत्य, सुधाकर महिला इंटरमीडिएट कॉलेज की छात्राओं ने “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम पर नाट्य प्रस्तुतीकरण, वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने योगासन पर कार्यक्रम, कस्तूरबा बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने राजस्थानी नृत्य, रानी मुरार कुमारी बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने दीपदान नाट्य, संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल के छात्राओं ने “तेरी ममता पर हम मर मिटेंगे-वतन हर घर तिरंगा” विषयक समूह नृत्य तथा सनबीम स्कूल अन्नपूर्णा के छात्र-छात्राओं ने “मिले सुर मेरा तुम्हारा” गायन प्रस्तुत किये। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं सहित अध्यापकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर कैम्प कार्यालय तथा कलेक्ट्रेट में झंडारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज 130 करोड़ देश के लोगों का और देश का जन्म दिवस है। ये धरती हम सब की मां है और हम सब इसकी संतान हैं। यह जन्मदिन हम सबको जीवन भर याद रहेगा।

उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर हमें यह चिंतन करने की जरूरत है, कि हमने अब तक अपने देश के लिए क्या किया। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का उद्देश्य यही है कि हर भारतीय के दिल में अपने देश के प्रति सद्भाव और समर्पण की भावना पैदा करें और देश की प्रगति में अपना सहयोग दें।

बनारस के लोगों और सरकारी कर्मचारियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि 08-09 लाख झंडे घर-घर पहुंचाना कोई छोटी मोटी बात नहीं है. हर घर तिरंगा व आजादी का अमृत महोत्सव के द्वारा झंडा वितरण से लेकर, मैराथन दौड़, कला प्रतियोगिता, रंगोली, संगोष्ठी व अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये। जिससे देश के प्रत्येक व्यक्ति में देश भक्ति की भावना जागृत हो सके। ये केवल सरकारी लोगों का कार्यक्रम नहीं है।

क्या आपने यह पढ़ा…. President police medal: पश्चिम रेलवे के प्रधान‌ मुख्य सुरक्षा आयुक्त को प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुलिस पदक से किया गया सम्मानित

देश का जन्मदिन मनाना हर घर की जिम्मेदारी है। जिससे हर व्यक्ति देश से जुड़ें, देश की भावना से जुड़ें। इस देश के ऋण को महसूस करें। धरती पर हम रहकर इसके तमाम संसाधनों का उपयोग करते हैं,अन्न, खनिज संपदा, पेड़ पौधे, आक्सीजन सब कुछ प्रयोग करके ही आज हमारा अस्तित्व इस देश, इस धरती पर है।

उन्होंने कहा कि आज विकासशील और विकसित कई देशों में कितनी तबाही मची है, नागरिकों को हथियार उठाकर लड़ना पड़ रहा है। आज भारत में हम सुरक्षित हैं तो अपने देश के शहीदों और सेनानियों के बलिदान की बदौलत। उन्होंने देश की आजादी में बनारस के टाउनहाल, दशाश्वमेध, लहुराबीर जैसे कई स्थलों की क्रांतिकारी गतिविधियों की ओर भी इशारा किया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारी कर्मचारी सहित अन्य लोग भी शामिल रहे।

इससे पूर्व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कैम्प कार्यालय पर झंडारोहण किया तथा कैम्प कार्यालय परिसर में विधिवत पूजा अर्चना करने के पश्चात् पीपल, बरगद और पाकड़ का पौधा लगाकर धरती के ऋण को स्मरणीय रखने का संदेश दिया।

केन्द्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान सारनाथ द्वारा सुबह प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। उसके बाद संस्थान के छात्रों द्वारा परेड किया गया। संस्थान के कुलपति प्रो.गेशे नवांग समतेन ने ध्वजारोहण किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. President police medal: पश्चिम रेलवे के प्रधान‌ मुख्य सुरक्षा आयुक्त को प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुलिस पदक से किया गया सम्मानित

Hindi banner 02