Har Ghar Solar Yojana

Har Ghar Solar Yojana: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में हर घर सोलर योजना की कवायद तेज

Har Ghar Solar Yojana: अपर मुख्य सचिव नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण की अध्यक्षता में सोलर रूफ टाफ योजना की समीक्षा की गयी

  • बैठक में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा व जिलाधिकारी एस राजलिंगम भी मौजूद रहे
  • बैठक में विभिन्न विभागों को तथा उससे संबंधित एसोसिएशन को अपने यहां सोलर रूफ टाफ योजना को बढ़ावा देने हेतु निर्देशित किया गया
  • योजना को मिशन मोड में लागू करते हुए उसका रिव्यू प्रतिदिन बेसिस पर करना होगा: अपर मुख्य सचिव ऊर्जा
  • वाराणसी में 31 जनवरी तक 25 हजार सोलर रूफ टाफ को इंस्टाल किया जाना है

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 08 जनवरी: Har Ghar Solar Yojana: अपर मुख्य सचिव (ऊर्जा) महेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में वाराणसी में हर घर सोलर रूफ टाफ योजना (Har Ghar Solar Yojana) को बढावा देने हेतु बैठक आयोजित हुई। बैठक में अधिकारियों द्वारा विभिन्न विभागों को तथा उनसे संबंधित विभिन्न वेंडर, एसोसिएशन आदि को इसमें सम्मिलित करते हुए इस योजना को बढ़ावा देने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में बताया गया कि, वाराणसी में अभी तक 664 उपभोक्ताओं द्वारा 27 मेगावाट क्षमता के रूफ टाफ इंस्टाल किये गये हैं।

ऊर्जा सचिव द्वारा इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए वाराणसी को सोलर औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि काशी प्रधानमंत्री का लोकसभा क्षेत्र है यहां सोलराइज़ेशन को आगे बढ़ाने हेतु मिशन मोड में लगातार अभियान चलाना होगा।

उन्होंने नेडा की वेबसाइट पर इस योजना को प्रचारित करने तथा प्रश्नों के उत्तर भी वहाँ देने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से सभी शिक्षण संस्थानों को कवर करते हुए आवासीय के साथ-साथ विभिन्न और भवनों को भी कवर करें। उन्होंने कहा कि केवल रिहायशी आवास पर ही फोकस न रहें।

सचिव ने विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष को भवनों के नक्शे पास करने के दौरान भी सोलर योजना के संबंध में एनओसी को देखने हेतु निर्देशित किया। मंडलायुक्त ने नगर निगम को निर्देशित करते हुए इस योजना के मार्फत सभी वार्डों में पार्षदों के साथ वार्ता करने तथा चिन्हित विभिन्न आठ वार्डों के जोनल अधिकारी, पार्षद आदि के साथ इस योजना को बढ़ावा देने हेतु कोऑर्डिनेट करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों को इस योजना को टार्गेट तय करते हुए प्रतिदिन की बढोत्तरी को रोजाना बेसिस पर जानकारी देने हेतु निर्देशित भी किया। बैठक में बताया गया कि प्रत्येक 10 वार्डों पर सूर्य रथ चलाया जायेगा तथा सूर्य मित्र भी रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर को ट्रेनिंग देने, डोर टू डोर इस योजना हेतु पैम्‌फ़्लट्‌ बटवाने आदि के संबंध में भी जानकारी दी गयी।

बैठक में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार,नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, निदेशक यूपीनेडा अनुपम शुक्ला, बिजली विभाग समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Stamp Minister Reviewed The Progress Of Work Of Departments: वाराणसी में स्टांप मंत्री ने विभागों के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें