Jagdish Thakor

Gujarat election 2022: KHAM के बाद BADAM थियरी पर कांग्रेस का जोर, मुख्यमंत्री-उपमुख्यमंत्री को लेकर किया यह दावा…

Gujarat election 2022: कांग्रेस ने ओबीसी समाज का मुख्यमंत्री, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय के 3 उप मुख्यमंत्री बनाए जाने का दावा किया

गांधीनगर, 04 दिसंबरः Gujarat election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीट के लिए कल मतदान होगा। ऐसे में कांग्रेस ने ओबीसी कार्ड के साथ आरक्षण कार्ड खेलते हुए अधिक से अधिक सीटें जीतनें की कवायद शुरू कर दी है। दूसरे चरण में खासतौर पर ओबीसी, एससी, एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय शामिल हैं। इसके चलते कांग्रेस ने ओबीसी समाज का मुख्यमंत्री, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय के 3 उप मुख्यमंत्री बनाए जाने का दावा किया है।

चुनाव से पहले ओबीसी कार्ड फेंका

कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव पूर्व से ही ओबीसी कार्ड फेंक दिया था। टिकट वितरण में भी ओबीसी प्रभावी सीट पर ओबीसी समाज के उम्मीदवार को टिकट दिया था। पूर्व में कांग्रेस के पूर्व प्रमुख चावडा ने ‘BADAM’ अर्थात बी फोर बैकवर्ड, ए फॉर आदिवासी, डी फॉर दलित और एम फॉर मायनोरिटी का कार्ड फेंका था। जिसके बाद कांग्रेस ने प्रचार-प्रसार में भी इसी समाज को टार्गेट किया था। हालांकि, इस बारे में कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने कहा है कि कांग्रेस प्रत्येक समाज को प्रतिनिधित्व देती है।

दूसरे चरण की बात करें तो पाटीदारों की अपेक्षा ओबीसी प्रभावित सीट अधिक है। इसके अलावा एससी केटेगरी की 6 आरक्षित सीटें हैं जबकि आदिवासियों की 13 सीटें हैं और मायनोरिटी समाज अधिकांशत: सीट पर कम-अधिक संख्या में हैं। इस स्थिति में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के तौर पर ओबीसी विधायक को तवज्जो दे सकती है, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

KHAM के बाद BADAM थियरी पर कांग्रेस का जोर

सूत्रों की मानें तो एससी समाज, अल्पसंख्यक तथा आदिवासी समाज में से एक-एक करके तीन उप मुख्यमंत्री बनाना तय किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. माधवसिंह सोलंकी ने भी ‘केएचएएम’ थियरी अपनाई थी। जिसका अर्थ होता है क्षत्रिय, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक। जिसके बाद अमित चावडा ने भी ‘BADAM’ कार्ड फेंकते हुए आरक्षण में आनेवाले विविध वर्ग को कांग्रेस के प्रति आकर्षित करने का प्रयास किया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains affected due to traffic block: ट्रैफिक ब्लॉक के कारण पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनें प्रभावित

Hindi banner 02