Gopal rai

Gopal Rai: दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन करेगी

Gopal Rai: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन करेगी

नई दिल्ली, 24 जूनः Gopal Rai: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन करेगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मेगा वृक्षारोपण अभियान में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष, सभी विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए भाग लेंगे।

27 जून को सभी 70 विधानसभाओं में विधायक, 28 जून को उपमुख्यमंत्री, 30 जून को स्वास्थ्य मंत्री, 02 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष, 05 जुलाई को परिवहन मंत्री, 7 जुलाई को खाद्द एवं आपूर्ति मंत्री और 9 जुलाई को समाज कल्याण मंत्री पौधारोपण करेंगे। दिल्ली सरकार ने इस साल पूरी दिल्ली में 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। कोई भी व्यक्ति दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी से मुफ्त पौधे ले सकता है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने आज कहा कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए आदि शामिल होंगे। साथ ही, दिल्ली के लोगों को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बताया कि इस पूरे साल में वृक्षारोपण अभियान के तहत 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार ने औषधीय पौधे लगाने का अभियान शुरु किया है। दिल्ली सरकार की पूरी दिल्ली में 14 नर्सरी हैं। दिल्ली का कोई भी व्यक्ति दिल्ली सरकार की नर्सरी में जा सकता है और मुफ्त में औषधीय पौधे प्राप्त कर सकता है।

Whatsapp Join Banner Eng

दिल्ली सरकार की नर्सरी में जो औषधीय पौधे उपलब्ध हैं, उसमें आंवला, अमरूद, अर्जुन, जामुन, नीम, तुलसी, गिलोय, एलोवेरा, कढ़ी पत्ता इत्यादि शामिल हैं। इस वन महोत्सव अभियान की शुरूआत 26 जून को यमुना बैंक के किनारे गढ़ी मांडू से की जाएगी। पौधारोपण के इस वृहद अभियान की शुरूआत पर्यावरण मंत्री गोपाल राय करेंगे। इसके बाद 27 जून को दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण किया जाएगा।

28 जून को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस अभियान में सिरकत करेंगे। उपमुख्यमंत्री यमुना बैंक के किनारे एनएच-24, पीडब्ल्यूडी ऑफिस के पास पौधारोपण करेंगे। 30 जून को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पूंठ कलां नर्सरी, नांगलोई में वृक्षारोपण की अगुआई करेंगे। दो जुलाई को दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल गढ़ी मांडू में इसकी अगुआई करेंगे। पांच जुलाई को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत रजोकरी में वृक्षारोपण की अगुआई करेंगे।

7 जुलाई को खाद्द एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन यमुना बैंक के किनारे एनएच-24, पीडब्ल्यूडी ऑफिस के पास वृक्षारोपण कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। इसी तरह 9 जुलाई को समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम गढ़ी मांडू में इसकी अगुआई करेंगे और अभियान का समापन 11 जुलाई को होगा। इसके अलावा दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर विभिन्न विभागों द्वारा वृक्षारोपण अभियान को चलाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा.. Lottery: पंचायत समिति सिरोही के सदस्यों के लिए लॉटरी सम्पन्न, पढ़ें पूरी खबर