Flag day in kashi: काशी में सशस्त्र सेना झंडा दिवस और आजादी का अमृत महोत्सव पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

Flag day in kashi: वसंता कॉलेज फॉर वोमेन की संस्कृति नारायण, समृद्धि, रक्षा, अंजली और साम्भवी भरद्वाज की गई पुरस्कृत

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 07 दिसंबर: Flag day in kashi: केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा काशी तमिल संगमम में लगाई गई चित्र प्रदर्शनी में, आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस और आजादी का अमृत महोत्सव पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में केंद्रीय विद्यालय बीएचयू, वसंत महिला महाविद्यालय राजघाट, महिला महाविद्यालय बीएचयू एवं वाराणसी और आस पास से आए हुए छात्र-छात्राओं ने जोशो-खरोश के साथ भागीदारी की।

इस प्रतियोगिता में वसंता कॉलेज फॉर वोमेन की मास कम्युनिकेशन की छात्राओं संस्कृति नारायण, समृद्धि, रक्षा, अंजली और साम्भवी भारद्वाज ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया। केंद्रीय विद्यालय बी एच यू के छात्र सिद्धांत, शशांक, आदित्य, आयुष और संदीप को भी पुरस्कृत किया गया।

विद्यार्थियों के मध्य सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर भारत की थल सेना,वायु सेना और नौसेना के पराक्रम, अदम्य साहस,वीरता के बारे में चर्चा की गई। गोष्टी में प्रथम परमवीर चक्र विजेता सोमनाथ भारती,नायक जदुनाथ सिंह,वीर अब्दुल हमीद, कैप्टन मनोज पांडेय,कैप्टन विक्रम बत्रा, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह की वीरता, अदम्य साहस, पराक्रम और उनके द्वारा देश के लिए किए बलिदान पर परिचर्चा की गई।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में ऑपरेशन पोलो,कश्मीर का भारत में विलय, शिमला सम्मेलन,1946 का नौसेना विद्रोह, सी.आर.सूत्र,सविनय अवज्ञा आंदोलन आदि से संबंधित रोचक और ज्ञानवर्धक प्रश्न पूछे गए, जिसमे उपस्थित छात्र छात्राओं ने बड़े ही उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी वाराणसी डॉ.लालजी और क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी आजमगढ़ तारिक अजीज ने अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Varanasi DM inspected amul milk factory: वाराणसी में जिलाधिकारी ने किया निर्माणाधीन अमूल दूध फैक्ट्री का निरीक्षण

Hindi banner 02