arvind kejriwal 600x337 1

Financial Assistance Scheme: मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ के लिए अब तक 390 लाभार्थियों ने किया आवेदन

Financial Assistance Scheme: केजरीवाल सरकार देश की इकलौती ऐसी सरकार है, जो अपने राज्य के हर उस परिवार के साथ खड़ी है, जिन्होंने अपने प्रियजन को खोया है- राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली, 12 जुलाईः Financial Assistance Scheme: दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ के तहत अभी तक 390 लाभार्थियों ने आवेदन पत्र भर दिए हैं। 09 जुलाई 2021 के आंकड़े के अनुसार, अब तक 220 लाभार्थियों ने 2500 रुपए प्रतिमाह पेंशन के लिए आवेदन पत्र भरा है और 170 लाभार्थियों ने 50 हजार रुपए एकमुश्त राशि के लिए आवेदन किया। उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही आवेदन करने वाले लाभार्थियों को आर्थिक सहायता मिलने लगेगी।

अब तक इस योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग को कुल 390 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके है। विभाग का कहना है कि स्कीम हाल ही में लॉन्च हुई है। इसलिए लाभार्थियों को पहले सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करने में कुछ दिनों का समय लग सकता है, लेकिन आने वाले दिनों में आवेदन की प्रक्रिया को और दुरुस्त किया जाएगा। विभाग के प्रतिनिधि दिल्ली में घर-घर जाकर लाभार्थियों को आवेदन भरने में मदद करेंगे।

Financial Assistance Scheme: राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि अभी इस योजना के तहत हमको 390 आवेदन पत्र मिल चुके है। लेकिन हम लोगों के आवेदन का इंतजार नहीं करेंगे। हमारे प्रतिनिधि घर-घर जाकर आवेदन पत्र भरवाने में भी मदद करेंगे। जैसा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस मुश्किल घड़ी में हम परिवारों को जल्द से जल्द मदद करना चाहते है। हमारे प्रतिनिधि कागजों में कमियां नहीं निकालेंगे, अगर कागज पूरे नहीं है, तो उसे बनवाने की जिम्मेदारी भी प्रतिनिधि की होगी।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करेें

Financial Assistance Scheme: उल्लेखनीय है कि 06 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना’ की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत कोरोना से जान गंवाने वाले परिवारों को प्रति व्यक्ति एकमुश्त 50 हजार रुपए की मदद राशि दी जाएगी।

Financial Assistance Scheme: परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की मौत पर 2500 प्रतिमाह और अनाथ बच्चों को 25 साल की उम्र तक 2500 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। आर्थिक मदद के अलावा, इस योजना के तहत प्रभावित परिवारों के किसी एक सदस्य को सिविल डिफेंस वॉलंटियर के रूप में नामांकित भी किया जाएगा। साथ ही इस योजना में आश्रित बच्चों की शिक्षा और चिकित्सा का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा।

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में कई परिवारों ने अपने सदस्यों को खोया है। हम यह दुख तो कम नहीं कर सकते, लेकिन एक जिम्मेदार और संवेदनशील सरकार होने के नाते यह जरूर सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी परिवार को आर्थिक समस्याओं से न जूझना पड़े। हम प्रतिबद्ध है कि सभी प्रभावित परिवारों तक यह सहायता जल्द से जल्द पहुंचे।

Financial Assistance Scheme: सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृव में हमने यह स्कीम लॉन्च की है। दिल्ली के दो करोड़ लोग हमारा परिवार है और हम इस मुश्किल घड़ी में उनके साथ खड़े है। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जी का यह कहना है कि आने वाले दिनों में हम घर घर जाकर लोगों को आवेदन पत्र भरने में मदद करेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए दिल्ली सरकार के http://edistrict-delhigovt-nic-in पोर्टल पर रजिस्टर करें।

क्या आपने यह पढ़ा.. Russia Hindi songs: रशिया के सैनिक स्कूल के बच्चों ने गाया हिंदुस्तानी देशभक्ति गीत, आओ सुनें