Entrepreneurship Summit

Entrepreneurship Summit: आईआईटी बीएचयू में उद्यमिता शिखर सम्मेलन शुरू

Entrepreneurship Summit: तीन दिवसीय ई- समिट का उद्घाटन निदेशक प्रोफेसर पी के जैन ने किया

  • यह वार्षिक उत्सव उद्यमियों को नवाचार हेतु पोषण देने, सफल उद्यमियों से रूबरू होने तथा उन्हें सफलता की बुलंदियों पर पहुँचने में मदद करेंगी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 03 फरवरीः Entrepreneurship Summit: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय की उद्यमिता प्रकोष्ठ (ई-सेल) शुक्रवार को एबीएलटी परिसर में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ अपने वार्षिक उत्सव, ई-समिट (Entrepreneurship Summit) का शुभारंभ किया। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम उद्घाटन आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने किया। समारोह मे डीन प्रोफेसर विकाश कुमार दुबे एवम प्रो राजेश कुमार उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

इस अवसर पर निदेशक प्रोफेसर जैन ने कहा कि, ई- समिट 2024, जिसका विषय “नेक्सस ऑफ़ नोवेल्टीज” है, पूरे भारत में उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने में नए मानक स्थापित करने के लिए तैयार है। यह वार्षिक उत्सव उद्यमियों को नवाचार को पोषण देने, उद्योग के विशेषज्ञों से जुड़ने, और उनके उद्यमों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के अवसर प्रदान करता है।

उद्घाटन के तुरंत बाद, न्यूटन स्कूल के संस्थापक और सीईओ सिद्धार्थ माहेश्वरी के साथ एक फायरसाइड चैट वार्ता सत्र का आयोजन किया गया। अगले दो दिन ई- समिट उद्यमशीलता से जुड़े कई आयोजन आयोजित करेगी। यह आयोजन 4 फरवरी तक चलेगा। देशभर के प्रतिभागियों के साथ-साथ आईआईटी बीएचयू के छात्र भी नवाचार और उद्यमिता के त्योहार का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।

ई-सम्मेलन 2024 के वाइस प्रेसिडेंट पार्थ गुप्ता ने बताया की, यह सम्मेलन आकांक्षी उद्यमियों के लिए एक कैटलिस्ट के रूप में काम करेगा, जो उन्हें विचारों का आदान-प्रदान करने, नेटवर्किंग करने और अवसरों की खोज करने का मंच प्रदान करेगा।

E-Summit 2024 को एक्सिस बैंक, Saviant Consulting और Kognitivus Consulting सहयोग प्राप्त है. इसके अतिरिक्त सरकारी कार्यक्रमों जैसे StartInUP और MeitY स्टार्टअप हब का समर्थन प्राप्त है. समिट में उद्यमिता के आधारित प्रतियोगिताएं, एक स्टार्टअप पिचिंग इवेंट, और स्टार्टअप एक्सपो जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि, समिट में व्यापक पैनल चर्चाएं और वार्तालाप शामिल होंगे, जिन्हें उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा नेतृत्व किया जाएगा, जैसे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता, साइबर सुरक्षा, और वेंचर कैपिटल। तीन दिन तक होने वाले आयोजनों में विशिष्ट वक्ता के रूप में गूगल क्लाउड के COO उदित, 100X.VC के सह-संस्थापक शशांक रंदेव और इंडियन एंजेल नेटवर्क्स के निवेशों के लिए उपाध्यक्ष अभिषेक कक्कड़ एवं अन्य प्रतिष्टित कंपनियों के कार्यकारी निदेशकों भी शामिल होंगे।

.E-Summit 2024 को भारतीय एंजेल नेटवर्क्स, 100X.VC, 2am.VC, Speciale Invest, Westbridge Capital, IvyCap Ventures, Aroa Ventures, और PedalStart जैसे महत्वपूर्ण निवेश साझीकरण का समर्थन प्राप्त है, जो स्टार्टअप्स के लिए निवेश अवसर प्रदान करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… BHU Researchers Get Two Indian Patents: बीएचयू के अनुसंधानकर्ताओं को मिले दो भारतीय पेटेंट

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें