DSEU building 600x337 1

DSEU entrance: डीएसईयू के डिग्री-डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त

DSEU entrance: डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश 28 अगस्त को होने वाले ‘कॉमन एंट्रेंस टेस्ट’ के माध्यम से किया जाएगा

  • DSEU entrance: यूनिवर्सिटी के डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेरिट सूची बारहवीं कक्षा के टॉप पांच विषयों के अंक के आधार पर बनाई जाएगी

नई दिल्ली, 16 अगस्त: DSEU entrance: केजरीवाल सरकार की दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी के पहले अकादमिक वर्ष में दाखिला लेने का आज आखिरी दिन है। स्किल यूनिवर्सिटी में फैशन डिजाइन, टूल एंड डाई मेकिंग, आर्किटेक्चर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग जैसे 15 डिप्लोमा फुल टाइम प्रोग्राम में एडमिशन खुले हुए हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के डेटा एनालिटिक्स, डिजिटल मीडिया एंड डिजाइन, एस्थेटिक्स एंड ब्यूटी थेरेपी, फैसिलिटीज और हाइजीन मैनेजमेंट जैसे उभरते छेत्रों में 11 फ्लैगशिप डिग्री प्रोग्राम में भी एडमिशन की अंतिम तिथि 17 अगस्त है।

यूनिवर्सिटी की प्रवेश प्रक्रिया (DSEU entrance) की जानकारी देते हुए डीएसईयू के रजिस्ट्रार अश्वनी कंसल ने कहा कि डिप्लोमा के लिए प्रवेश ‘कॉमन एंट्रेंस टेस्ट’ के माध्यम से मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा। टेस्ट 28 अगस्त 2021 को होगा। यूनिवर्सिटी के 11 प्रमुख डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। डिग्री पाठ्यक्रमों की मेरिट लिस्ट बारहवीं कक्षा में टॉप पांच विषयों की परसेंटेज एवं एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज़ केआधार पर बनाई जाएगी। क्यूंकि यह कौशल और उद्यमिता पर केंद्रित एक विश्वविद्यालय है, इसलिए जिन छात्रों ने स्कूल स्तर पर वॉकेशनल सब्जेक्ट्स पढ़े हैं उन्हें एक्स्ट्रा पॉइंट्स मिलेंगे।

All india darshan parishad: अखिल भारतीय दर्शन-परिषद् का 65वॉं अधिवेशन वर्धा में मंगलवार से

उन्होंने कहा कि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिए बाइलिंगुअल परीक्षा होगी। जिसे विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है। नियमों का पालन करते हुए विश्वविद्यालय ने विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी श्रेणी) के लिए ‘कॉमन एंट्रेंस टेस्ट’ के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

मेरिट जारी करने के संबंध में डीएसईयू (DSEU entrance) की वीसी प्रो. नेहरिका वोहरा ने कहा कि विश्वविद्यालय सितंबर के पहले सप्ताह में डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा, जबकि डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट अगस्त के अंत तक रिलीज होने की उम्मीद है। अभ्यर्थी 04.09.2021 से 07.09.2021 तक डिप्लोमा और डिग्री प्रोग्राम्स के लिए अपनी प्रैफरेंसेज भरेंगे।

Whatsapp Join Banner Eng

विश्वविद्यालय में 6 बीटेक प्रोग्राम्स जैसे मैकेनिकल और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, टूल इंजीनियरिंग आदि की भी पढ़ाई होगी। प्रोफेसर वोहरा ने बताया कि इन 6 पाठ्यक्रमों में प्रवेश जेएसी दिल्ली के माध्यम से जॉइंट एंट्रेंस एग्ज़ाम (जेईई) में मेरिट के आधार पर किया जाएगा। विश्वविद्यालय में मास्टर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में प्रवेश NIMCET– 2021 स्कोर के आधार पर बनाई गई मेरिट लिस्ट के द्वारा होगा। एमटेक टूल इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए ग स्कोर के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी।

डीएसईयू द्वारा पेश किए गए सभी डिप्लोमा और डिग्री कोर्स (बी.टेक के अलावा) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त, 2021 है। डीएसईयू की ऑफिशल वेबसाइट www.dseu.ac.in पर पाठ्यक्रमों एवं दाखिला क्राइटेरिया की विस्तृत जानकारी देखी जा सकती है।