Dr. Archana Sharma

Dr. Archana Sharma: प्रख्यात अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक डॉ.अर्चना शर्मा का विज्ञान संस्थान बी एच यू में हुआ व्याख्यान

Dr. Archana Sharma: सी ई आर एन जेनेवा में प्रधान वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत डॉ अर्चना बी एच यू की रही हैं मेघावी विद्यार्थी

वाराणसी, 25 जुलाई: Dr. Archana Sharma: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के विज्ञान संस्थान की “स्टूडेंट वेलबीइंग इनिशिएटिव” ने सीईआरएन, जिनेवा में प्रधान वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक डॉ. अर्चना शर्मा द्वारा अपनी पहली प्रेरणा वार्ता का आयोजन किया।

महिला महाविद्यालय और भौतिकी विभाग, बीएचयू की पूर्व मेघावी छात्रा डॉ. शर्मा ने प्रेरक कहानियों और उपाख्यानों के माध्यम से बीएचयू से सीईआरएन तक की अपनी यात्रा पर प्रकाश डाला, जिसने छात्रों को गहराई से प्रेरित किया।

अपनी वैज्ञानिक यात्रा की व्याख्या करने के अलावा, उन्होंने मानसिक और शारीरिक कल्याण की भूमिका पर जोर दिया और छात्रों की भलाई पर विशेष ध्यान देने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने छात्रों को अपने सपनों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया, और विषम परिस्थियों में भी प्रयास करते रहने पे ज़ोर दिया।

“स्टूडेंट वेलबीइंग इनिशिएटिव” के अध्यक्ष प्रो. सत्येन साहा ने इस वेलबीइंग इनिशिएटिव सेल के उद्देश्य का वर्णन किया। उन्होंने छात्रों से अनुरोध किया कि, वे तनाव मुक्त महसूस करें. किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में प्रत्येक कार्य दिवस पर शाम 4-5 बजे के बीच एनएलटीसी भवन, विज्ञान संस्थान में कल्याण कक्ष में जाकर समिति के सदस्यों से संपर्क करें।

प्रारंभ में प्रो. एस.एम. सिंह, डीन, विज्ञान संस्थान ने उनका स्वागत किया जबकि निदेशक, विज्ञान संस्थान, प्रो. ए.के. त्रिपाठी ने अध्यक्षीय भाषण दिया। इस वार्ता में संकाय सदस्यों और 350 से अधिक छात्र और छात्राओं ने भाग लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. National Young Scientist Award: बीएचयू के डॉ अमिय कुमार सामल को मिला राष्ट्रीय युवा वैज्ञानिक पुरस्कार

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें