dholavira 600x337 1

Dholavira: गुजरात का धोलावीरा यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में शामिल

Dholavira: गुजरात में हड़प्पा युग का स्थल धोलावीरा को यूनेस्को हेरिटेज कमेटी ने विश्व के धरोहरों की सूची में शामिल किया हैं

अहमदाबाद, 27 जुलाईः Dholavira: गुजरात में हड़प्पा युग का स्थल धोलावीरा को यूनेस्को हेरिटेज कमेटी ने विश्व के धरोहरों की सूची में शामिल किया हैं। हेरिटेज कमेटी ऑफ यूनेस्को के 44 वें सत्र के दौरान यह फैसला लिया गया। चीन ने मंगलवार को इसकी अध्यक्षता की।

क्या आपने यह पढ़ा.. Krunal Pandya: भारत का यह खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव, दूसरा टी-20 मैच स्थगित

dholavira site

इस सेशन में पहले तेलंगाना के मंदिर रुदेश्वर का नाम विश्व के धरोहरों की सूची में शामिल किया गया था, जिसे रामप्पा मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं। सिंधु घाटी सभ्यता का एक विशाल स्थल धोलावीरा को आज शामिल किया गया हैं।

इस पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि मुझे जानकर खुशी हुई कि हड़प्पा शहर #Dholavira विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ।

धोलावीरा ने मुझे हमेशा से अभिभूत किया है, यह मेरे लिए भावुक पल हैं। जब कैबिनेट ने National Maritime Heritage Complex को मंजूरी दी थी तो उस वक्त धोलावीरा के बारे में व्यक्त मेरी स्मृतियों के कुछ अंश..

यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में धोलावीरा शामिल किए जाने पर पीएम ने खुशी जाहिर की हैं। उन्होंने धोलावीरी की कुछ तस्वीरों को ट्वीट करते हुए कहा- इस खबर से बिल्कुल खुशी हुई।

धोलावीरा एक महत्वपूर्ण शहरी केंद्र था और हमारे अतीत के साथ हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हैं। यहां पर विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति और पुरातत्व में रुचि रखने वाले अवश्य यात्रा करें।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें