Arvind kejriwal 1

Delhi government cabinet approval: बारिश से नुकसान हुई फसलों पर मुआवजा देने को कैबिनेट ने दी मंजूरी

Delhi government cabinet approval: केजरीवाल सरकार किसानों के साथ खड़ी, बारिश से नुकसान हुई फसलों पर 20 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा देने को कैबिनेट ने दी मंजूरी

  • दिल्ली कैबिनेट ने फसलों के नुकसान के आंकलन के अनुसार किसानों को अनुग्रह राशि का भुगतान करने की दरों को भी दी मंजूरी
  • कैबिनेट के इस निर्णय के तहत दिल्ली में अनुमानित 29 हजार एकड़ के कृषि क्षेत्र पर करीब 53 करोड़ रुपए होंगे खर्च

नई दिल्ली, 28 जनवरी: Delhi government cabinet approval; केजरीवाल सरकार विपरीत परिस्थितियों का सामना करने वाले दिल्ली के किसानों के साथ हमेशा ही मजबूती से खड़ी रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट ने आज बेमौसम बारिश के कारण जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है, उन किसानों को 20 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने को मंजूरी दे दी है। साथ ही, कैबिनेट ने फसलों के नुकसान के आंकलन के अनुसार किसानों को अनुग्रह राशि का भुगतान करने की दरों को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत दिल्ली में अनुमानित 29 हजार एकड़ के कृषि क्षेत्र पर लगभग 53 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

दिल्ली में सितंबर-अक्टूबर 2021 के आसपास के लगातार बारिश हुई थी। इससे खेतों में जलभराव हो गया था और प्राकृतिक नालों के ओवर फ्लो होने के कारण किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस समस्या को बेहद गंभीरता से लिए थे और बारिश के चलते फसल को हुए नुकसान पर किसानों को राहत पैकेज देने का भरोसा दिए थे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए टीमों को स्थलीय निरीक्षण के लिए भेजा गया। साथ ही, सीएम अरविंद केजरीवाल ने टीमों को किसानों की जरूरतों को समझने और सभी को न्याय दिलाने का आश्वासन देने के लिए स्पष्ट आदेश दिए।

Hindi banner 02

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट ने बेमौसम बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान पर किसानों को 20 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने को मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट ने उन दरों को भी मंजूरी दी, जिन पर नुकसान के आंकलन के अनुसार किसानों को अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाना था। यदि नुकसान का आकलन 70 फीसद या उससे कम होता है, तो मुआवजे का भुगतान 70 फीसद की दर से किया जाएगा। वहीं, अगर फसलों का नुकसान 70 फीसद से अधिक है, तो 100 फीसद की दर से मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। अनुमानित 29 हजार एकड़ के कृषि क्षेत्र पर लगभग 53 करोड़ रुपए खर्च होगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूर्व में भी की थी मुआवजे की घोषणा

सीएम अरविंद केजरीवाल हमेशा ही किसानों के हक के लिए उनके साथ खड़े रहे हैं। उन्होंने पूर्व में भी मुआवजे की घोषणा की थी। उस समय, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जब से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से दिल्ली सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि किसान खुद को असहाय महसूस न करें और हर बार फसलों को नुकसान होने पर मुआवजा दिया है। उन्होंने कहा था कि यह खोखला वादा नहीं है और वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि सभी किसानों को मुआवजा मिले। मुख्यमंत्री ने कहा था कि जब फसल खराब होती है, तो दिल्ली सरकार पूरे देश में सबसे ज्यादा मुआवजा देती है।

क्या आपने यह पढ़ाNTPC exam candidate: रेलवे ने RRB की NTCP परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों द्वारा जताई गई चिंताओं और शंकाओं को दूर करने के लिए तुरंत कार्रवाई की