CM Yogi Reviewed Development Works in Varanasi

CM Yogi Reviewed Development Works in Varanasi: वाराणसी में मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

CM Yogi Reviewed Development Works in Varanasi: काशी में विकास कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी- योगी आदित्यनाथ

  • मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ एवं काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन कर लिया आशीर्वाद

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 01 नवंबर: CM Yogi Reviewed Development Works in Varanasi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन की जनहित एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराई जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने निर्माण परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने आगामी देव दीपावली की तैयारी की समीक्षा के दौरान भव्य तरीके से देव दीपावली मनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए इस दौरान उन्होंने सुरक्षा के भी मुकम्मल इंतजाम सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान मंगलवार को सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यक्रम, कानून व्यवस्था एवं आगामी देव दीपावली के तैयारी की विस्तृत एवं गहन समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने नवागत विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष तथा नगर आयुक्त को तत्काल प्रभाव से पूरी व्यवस्था को समझते हुए पेंडिंग कार्यों की तात्कालिक व दीर्घकालिक के आधार तय करते हुए तत्काल प्रभाव से निपटाने का निर्देश दिया। सेतु निगम को फ्लाईओवर बनाने में मानक का विशेष ध्यान रखा जाय। आरओबी व फ्लाईओवर सभी में फिनिशिंग के कार्य को पूरी स्वच्छता व सफाई से करने हेतु निर्देशित किया।

लोक निर्माण विभाग के मुख्य इंजीनियर को विभाग की लापरवाही दूर करने हेतु ठेकेदार व अभियंताओं की जिम्मेदारी तय करने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क बनाते समय अनावश्यक रूप से सड़कों को एक दो फुट ऊपर न उठाएं, जिससे कि अगल-बगल के मकानो में बरसाती पानी आदि न जाने पाए।

उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि काशी में विकास कार्य काशी की महिमा के अनुरूप ही होना चाहिए। पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम, राजकीय निर्माण निगम संस्थाएं अनावश्यक एक-दूसरे पर जिम्मेदारियों को डालने से बचते हुए तुरंत कार्यों को निपटाने का कार्य करें नहीं तो शासन स्तर पर अवगत कराए।

मुख्यमंत्री ने पावर कार्पोरेशन को आगामी त्योहारों व मांगलिक कार्यक्रमों के चलते बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि विजिलेंस की अनावश्यक छापेमारी बंद हो तथा ओवर बिलिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाए।

मुख्यमंत्री ने कमिश्नर से गोवर्धन योजना तथा गंजारी में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की वर्तमान प्रोग्रेस की भी जानकारी ली। जल जीवन मिशन की समीक्षा में जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान कार्य एलएनटी द्वारा कराया जा रहा जिनके पास मानव संसाधन की कमी है और कार्य की गति धीमी है, जिस पर मुख्यमंत्री ने कार्य न करने वाले एजेंसियों एवं जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर एवं उन्हें ब्लैकलिस्टेड किए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने मानक के अनुरूप पाइपलाइन बिछाये जाने का कार्य हर हालत में सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने सीवर लाइन, पेयजल सभी के कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित भी किया। मुख्यमंत्री ने चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान वर्तमान में पहले डेंगू एवं वायरल फीवर चिकनगुनिया आदि की जानकारी ली। उन्होंने प्रत्येक चिकित्सालय में डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही आवश्यक दवाओ की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाने पर विशेष जोर दिया।

उन्होंने अस्पतालों में मरीज को अटेंड करने के लिए डॉक्टर एवं अन्य पैरामेडिकल के साथ-साथ सभी व्यवस्थाओ के साथ ही किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने की सभी तैयारी रखे जाने का निर्देश दिया। उन्होंने करखियाव में निर्माणाधीन अमूल डेयरी प्लांट एवं कमिश्नरी परिसर में बनाने वाले मंडलीय कार्यालय भवन के बाबत जानकारी की।

मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान काशी में इसे और मुकम्मल कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए तेज तर्रार पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी कार्यालय में न बैठकर फील्ड में अपनी मौजूदगी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस फोर्स का उचित नियोजन करने का निर्देश दिया। सुरक्षा के प्रति पूरी तरह अलर्ट रहे। पुलिस पीआरबी की पर्याप्त पेट्रोलिंग सुनिश्चित कराई जाए।

सीसीटीवी के माध्यम से पर्याप्त मॉनिटरिंग किया जाए साथ ही व्यावसायिक प्रतिष्ठानो, दुकानों, लोगों से समन्वय स्थापित कर लगे सीसीटीवी कमरों की फुटेज से भी सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने धर्म स्थलों एवं सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, शहर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था हेतु स्थान का चिन्हीकरण किए जाने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था सुधारण किए जाने पर विशेष जोर देते हुए अवैध ऑटो एवं अन्य वाहनों स्टैंडो को शीघ्र हटाए जाने का निर्देश दिया। धार्मिक स्थलों पर लगे ध्वनि विस्तारक यंत्रों के ध्वनियों को नियंत्रित किए जाने का निर्देश दिया। सड़क दुर्घटनाओं को रोके जाने हेतु उन्होंने नशे में वाहन चलाए जाने पर रोक लगाई जाने का निर्देश देते हुए शहर में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम को पूरी तरह दुरुस्त एवं सक्रिय रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने गौ तस्करी के मामलों में पूरी सक्रियता बरतने का निर्देश देते हुए कहा कि गौ तस्करो एवं अपराधियों की पूरी तरह कमर तोड़ दिया जाए। उन्होंने गौ तस्करो द्वारा अपनाए जाने वाले वैकल्पिक मार्गों पर भी सतर्क नजर रखते हुए उसे पर प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने अपराधियो, माफियाओं पर कठोर कार्रवाई किए जाने के साथ ही अवैध खनन को पूरी तरह रोके जाने का भी निर्देश दिया।

जनपद में चल रहे सांसद खेलकूद प्रतियोगिता कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने इसे और भी प्रभावी ढंग से कराए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। बैठक में कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री को शहर के वर्तमान गतिमान प्रोजेक्ट्स, पूरी हो चुकी परियोजनाओं, काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता व देव दीपावली के आयोजन से जुड़ी सभी जानकारियां बिन्दुवार प्रोजेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखी।

पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था तथा आगामी देव दीपावली के आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन की पूरी तैयारियों को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदर्शित किया।

समीक्षा बैठक में मंत्री रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, पुलिस आयुक्त अशोक मुथा जैन, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम सहित अन्य विभाग की अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ एवं काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Worship Of Rice in Ram Temple: राम मंदिर में होगी चावलों की पूजा, 100 क्विंटल का दिया गया ऑर्डर…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें