cm yogi at varanasi

CM Yogi reached Kashi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा करने पहुॅचे काशी

CM Yogi reached Kashi: प्रधानमंत्री के प्रयासों से काशी अपने नये रूप में देश दुनिया के सामने है-योगी आदित्यनाथ

  • CM Yogi reached Kashi: मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए
  • प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम सुनिश्चित हो-योगी आदित्यनाथ

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 15 दिसंबर:
CM Yogi reached Kashi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान काशी पंहुचे. उन्होंने सर्किट हाउस सभागार में प्रधानमंत्री जी के आगामी 17-18 दिसंबर को वाराणसी दौरा एवं काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारी की विस्तार से समीक्षा कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने समस्त कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतेजाम सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही आवश्यक सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने उक्त कार्यकर्मो के दौरान जन सामान्य को सुगम यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाने हेतु बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के साथ ही, रूट डायवर्जन इस तरीके से किए जाने का निर्देश दिया, जिससे सामान्य को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर सभी तैयारियों को पूरी तन्मयता से करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर शहर मे समुचित स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी खाली प्लॉट तथा पार्क से गन्दगी हट जाए तथा इनका मैनेजमेंट स्वयंसेवी संस्थाओं को दिया जाए, ताकि इनका उचित रख-रखाव होता रहे। उन्होंने काशी को प्लास्टिक मुक्त करने तथा स्ट्रीट वेंडर का उचित पुनर्वासन करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता अभियान से जुड़ने हेतु प्रेरित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में कहीं भी गंदगी न रहने पाये इसका विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था तथा सेफ सिटी के बारे में भी जानकारी ली जिस पर पुलिस कमिश्नर ने बताया कि लगभग 24000 सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं।
मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था तथा ट्रैफिक पर विशेष ध्यान देने का निर्देश देते हुए सड़कों को गड्ढामुक्त करने हेतु भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर समय से पूर्ण करें।मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत यात्रा में अधिक से अधिक लोगों की जनभागीदारी सुनिश्चित हो, ताकि शासन की योजनाओं की जानकारी जरूरतमंद तक जरूर पहुंच सके। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को विकसित भारत यात्रा से जुड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने लाभार्थी की सफल कहानी तथा उससे उसके जीवन में आये बदलाव को भी रेखांकित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराये जाने पर विशेष जोर दिया. मुख्यमंत्री ने किसी भी योजनाओं में बिचौलियों की भूमिका न हो इस पर विशेष ध्यान दिये जाने हेतु विशेष निर्देश दिया।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर नगर निगम को पूरे शहर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने हेतु भी निर्देशित किया। जिसपर महापौर अशोक तिवारी ने बताया कि सभी 100 वार्डों में व्यापक सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष को मकानो के नक्शे से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने हेतु भी निर्देशित किया। वीसी वीडीए ने बताया कि मानचित्र के लंबित प्रकरण शीघ्र ही निस्तारित कर दिए जाएंगे। उन्होंने महायोजना के लिए मंडलायुक्त तथा जिलाधिकारी को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने सभी कार्यक्रम स्थलों पर पार्किंग की उचित व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने हेतु भी निर्देशित किया तथा सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम करने को भी कहा। मुख्यमंत्री ने सभा स्थल पर सभी आवश्यक तैयारी कराए जाने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण की भी जानकारी ली जिस पर मंडलायुक्त ने बताया कि 20% भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। उन्होंने विस्तारीकरण को और तेजी करने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने काशी तमिल संगमम के दौरान अतिथियों के लिए सभी समुचित व्यवस्था करने के साथ ही सर्दी के मौसम के दृष्टिगत समस्त आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने इस दौरान शहर में सुरक्षा के साथ ही यातायात व्यवस्थ बेहतर रखे जाने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान सभी संभावित स्थलों पर प्रशासन के द्वारा की गयी तैयारियों की जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखी तथा जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा तमिल संगमम के संबंध में की गयी तैयारियों को पीपीटी के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया।
बैठक में स्टाम्प मंत्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष मंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मौर्य, विधायक डॉ अवधेश सिंह, डॉ नीलकंठ तिवारी, डॉ सुनील पटेल, डॉ टी राम, सौरभ श्रीवास्तव, एलएलसी हंसराज विश्वकर्मा, अश्विनी त्यागी क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल उपस्थित रहे.

Smriti Irani On Menstrual Leave: पीरियड्स लीव पर राज्यसभा में बोली स्मृति ईरानी, कहा- इससे बढ़ेगा भेदभाव

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें