dengue

Campaign against dengue: सिरोही जिले में डेंगू के विरूद्व चलेगा 8 से 15 मई तक अभियान- डॉ. राजेश कुमार

campaign against dengue: जिले में मच्छर जनित रोग व मौसमी बीमारियों की नियंत्रण, बचाव, रोकथाम हेतु 8 मई से 15 मई, 2022 तक डेंगू के विरूद्व अभियान चलाया जाएगा।


रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 06 मई:
campaign against dengue: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अभियान मे ग्राम स्तर पर आशा व एएनएम की टीमें बनाकर घर-घर सर्वेक्षण करेगी। सर्वे के दौरान कूलर, टंकी, परिण्डे गमले की ट्रे, फुलदान, पुराने टायरो एंव कबाड आदि को चेक कर लार्वा नष्ट किया जाएगा। मौके पर ही बुखार के रोगियों की रक्त पट्टिका बनाई जाएगी व लार्वा का प्रदर्शन कर आमजन को जागरूक किया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि प्रति वषर् की भांति इस वषर् भी 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य डेंगू के ट्रांसमिशन को कम करना, डेंगू के इलाज, उपचार, नियंत्रण के प्रति आमजन में जनजाग्रति के माध्यम से जागरूकता लाना है। डेंगू से बचाव व रोकथाम के लिए ज़न जागृती पैदा करना है। घर-घर सर्वेक्षण कर बुखार के रोगियों को चिन्हित किया जाएगा।

रक्त पट्टिका लेना, लक्षणों के आधार पर प्राथमिक उपचार, लावार् प्रदशर्न एंटी लावार् गतिविधियाँ व आईसीसी प्रचार-प्रसार गतिविधियां की जाएगी।
उन्होंने ने बताया कि सभी ख्ण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी एंव प्रभारी, सीएचसी एंव पीएचसी को निदेर्शित किया है कि वे अभी से हाई रिस्क एरिया मे लगातार सोर्स रिडक्शन की कायर्वाही जारी रखे। एंटी लार्वा सर्वर टीमों की प्रभावी मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं ।

Advertisement

आशा सुपरवाईजर, एलएचवी एंव अन्य सुपरवाईजरी कामिर्को के माध्यम से अभियान की गतिविधियो का भौतिक सत्यापन किया जावे। चिकित्सक अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण यह सुनिश्चित करेंगें ।

यह भी पढ़ें:-Jaipur-Indore exam train: रेलवे द्वारा जयपुर- इंदौर तथा रीवा-राजकोट के बीच चलाई जाएंगी परीक्षा स्‍पेशल ट्रेनें

Hindi banner 02