Blood donation camp

Blood donation camp in varanasi: वाराणसी में लगेगा मेगा ब्लड डोनेशन कैंप, पढ़ें…

Blood donation camp in varanasi: वाराणसी में 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक रक्तदान शिविर लगेंगे

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 07 सितंबर: Blood donation camp in varanasi: रक्तदान सामाजिक एकजुटता का प्रतीक है, इसी प्रयास में सम्मिलित होकर जीवन बचाएं’। इसी स्लोगन के साथ वाराणसी में 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक रक्तदान शिविर लगेंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, भारत सरकार सचिव राजेश भूषण ने पत्र जारी कर निर्देशित किया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में 17 सितंबर से रक्तदान शिविर अभियान की शुरुआत कर एक अक्टूबर को नेशनल वॉलंटरी ब्लड डोनेशन दिवस पर अभियान का समापन होगा। जनपद में 17 सितंबर को मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन केंद्रीय व राजकीय चिकित्सालयों, आईएमए सहित निजी चिकित्सालयों पर किया जाएगा।

सीएमओ ने समस्त चिकित्सालयों को पत्र भेजकर अनुरोध किया है कि रक्तदान करने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं, आईएमए एवं अन्य संस्थाओं के माध्यम से समस्त संसाधनों सहित तैयारियों को पूर्ण कर मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन सफलतापूर्वक सुनिश्चित करें।

इस अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग से चिकित्साधिकारी डॉ अतुल सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। अभियान से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उनके मोबाइल नंबर (9889103009) पर संपर्क किया जा सकता है। इस अभियान का पर्यवेक्षण औषधी निरीक्षक (शहरी) अमित कुमार बंसल एवं (ग्रामीण) संजय दत्त द्वारा किया जाएगा।

सीएमओ ने कहा कि आपके एक यूनिट रक्तदान से तीन लोगों की जिंदगी बच सकती है। इसलिए इसके प्रति समाज में सभी लोगों को जागरूक होना चाहिए और रक्तदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर अभी भी लोगों को भ्रम रहता है कि रक्तदान करने से उनका शरीर कमजोर हो जायेगा।

रक्तदान के प्रति ऐसी धारणा पूरी तरह गलत है। उन्होने अपील की है कि रक्तदान सभी को करना चाहिए। रक्तदान करके आप दूसरों की तो जिंदगी बचा सकते हैं। खुद को भी कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। रक्तदान करने से मोटापा, ब्लड प्रेशर यहां तक कि दिल की बीमारी जैसे अन्य कई रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है।

मेगा ब्लड डोनेशन कैंप सर सुंदरलाल अस्पताल बीएचयू ब्लड बैंक, ट्रामा सेंटर बीएचयू, एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा, पंडित दीनदयाल राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर, मदनमोहन मालवीय कैंसर हॉस्पिटल, होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), हेरिटेज मेडिकल ब्लड बैंक, एपेक्स हॉस्पिटल ब्लड बैंक, बनारस हर्ट हॉस्पिटल ब्लड बैंक, पॉपुलर मेडीकेयर ब्लड बैंक, इन्दिरा हॉस्पिटल ब्लड बैंक, फोर्ड हॉस्पिटल ब्लड बैंक व मैक्सवैल हॉस्पिटल ब्लड बैंक में लगेगा।

18 से 60 साल का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है, रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से ज्यादा होना चाहिए, रक्तदाता का हीमोग्लोबिन 12.5 ग्राम से अधिक होना चाहिए व एक बार रक्तदान के तीन महीने के बाद ही रक्तदान कर सकते हैं। जबकि 18 साल से कम और 60 साल से ज्यादा के लोग ब्लड डोनेट नहीं कर सकते, गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति रक्तदान नहीं कर सकते है, डायबिटीज है और इंसुलिन लेते हैं तो रक्तदान नहीं कर सकते हैं व खाली पेट रक्तदान नहीं कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Okha-varanasi express: राजकोट मंडल की इन एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टोपज में हुआ परिवर्तन

Hindi banner 02