Blood donation camp in BHU: बीएचयू में रक्तदान शिविर एवं सम्मान समारोह संपन्न

  • वी सी डब्लू के प्रो. संजीव कुमार एवं वी के एम की डॉ मंजू राय को रक्तदान कार्यक्रम में उल्लेखनीय योगदान हेतु किया गया पुरस्कृत

Blood donation camp in BHU: विश्व रक्त दाता दिवस के अवसर पर सर सुन्दर लाल चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में रक्त दाताओं को किया गया सम्मानित

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 16 जून: Blood donation camp in BHU: विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में रक्त केंद्र सर सुंदरलाल चिकित्सालय की तरफ से एक रक्तदाता सम्मान समारोह एवं एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस सम्मान समारोह और शिविर का उद्घाटन चिकित्सा विज्ञान संस्थान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर अशोक कुमार ने किया।

कार्यक्रम के दौरान चिकित्सालय के कार्यकारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ पंकज भारती ने रक्तदान के महत्व के बारे में रक्त दाताओं को बताया। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोफेसर आर एन चौरसिया ने रक्तदान करने से क्या फायदा होता है इसके बारे में बताया। रक्त केंद्र सर सुंदरलाल चिकित्सालय से जुड़ी हुई सभी संस्थाएं एवं रक्तदाता जो निरंतर रूप से रक्त के क्षेत्र में काम करते हैं, उन सारी संस्थाओं को आज सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सम्मानित होने वाली संस्थाओं में वसंता कॉलेज फॉर वोमेन, राजघाट की ओर से प्रोफेसर संजीव कुमार को गत दो दशक से रक्तदान के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने हेतु विशिष्ट सम्मान प्रदान किया गया। इसी प्रकार वसंत कन्या महाविद्यालय, कमच्छा की एन. एस. एस. प्रभारी प्रोफेसर मंजू कुमारी राय को रक्तदान के प्रति उल्लेखनीय कार्य करने हेतु सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रक्त केंद्र के प्रभारी डॉ संदीप कुमार ने रक्तदान से जुड़े हुए रक्त केंद्र के अंदर जो कार्यक्रम चल रहे हैं तथा रक्त केंद्र की उपलब्धियों के बारे में अपना विचार व्यक्त किया। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान रक्तदान शिविर में भी रक्त दाताओं का जोश काबिले तारीफ रहा।

शिविर में लगभग 50 यूनिट रक्त दाताओं के द्वारा एकत्रित किया गया। कार्यक्रम के दौरान रक्त केंद्र की पूरी टीम मुस्तैद रही। इस अवसर पर प्रमुख रूप से डॉक्टर दिनेश सिंह, डॉक्टर बाबू नंदन सिंह तथा ब्लड बैंक के समस्त कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आशुतोष कुमार सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर नीलम सिंह ने दिया।

क्या आपने यह पढ़ा… Train Schedule changed: साबरमती-भुज स्पेशल ट्रेन इन रूटों के बीच आंशिक निरस्त रहेगी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें