Research student death

BHU hostel student dies: बीएचयू हॉस्टल में शोध छात्रा की मौत, योग करते समय गई जान

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

BHU hostel student dies: अनुभा की मौत के बाद बीएचयू साइकोलॉजी के प्रोफेसर और छात्रों में शोक

वाराणसी, 28 सितंबरः BHU hostel student dies: काशी हिंदू विश्वविद्यालय में एक छात्रा अनुभा उपाध्याय की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक योग करने के दौरान अनुभा की मौत हुई है। मौत के बाद पूरे बीएचयू कैंपस में हड़कंप मचा हुआ है।

अनुभा​​​​​ फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. संगीता गहलोत के अंडर में रिसर्च कर रही थी। वह वर्किंग वुमेन हॉस्टल में रहती थी। अनुभा ने बीएचयू के मनोविज्ञान विभाग से डिप्लोमा भी किया है। अनुभा की मौत के बाद बीएचयू साइकोलॉजी के प्रोफेसर और छात्रों में शोक हैं।

वार्मअप के दौरान आया चक्कर

पहले लोगों ने कहा कि छात्रा की रहस्मयी परिस्थितियों में मौत हुई है। इसके बाद कहा गया कि कल सुबह योग से पहले वार्मअप के दौरान चक्कर आया। फिर बेहोश हो गई। उसी हालत में अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

अनुभा को थी एक दुर्लभ बीमारी

फिजियोलॉजी डिपॉर्टमेंट के वैद्य सुशील दुबे ने बताया कि अनुभा को टाकायासू आर्थराइटिस नाम एक दुर्लभ बीमारी थी। उसके पिता ने इस बीमारी की पुष्टि की है। यह खून के नसों की बीमारी है। यह कुल मिलाकर 4 देशों में ही रिपोर्ट की गई है। अमेरिका, कनाडा और भारत में ही साल भर में 2-3 लोगों की मौत होती है।

अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अनुभा की बॉडी बीएचयू अस्पताल की मर्चरी में ही रखी गई है। उसके माता-पिता को जानकारी दी गई है। बताया जा रहा है कि अनुभा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीए और एमए की डिग्री हासिल की है।

अचानक जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज है जानलेवा

अनुभा की मौत के बाद IMS-BHU के न्यूरोलॉजी के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. रामेश्वर चौरसिया ने बताया कि एक्सरसाइज का तरीका नियमित होना चाहिए। धीरे-धीरे इसे बढ़ाना चाहिए। लोगों की जो स्टेमना रही है, उसके अनुसार एक्सरसाइज करें। पोस्ट कोविड परिस्थितियों में फेफड़ा संक्रमित हुआ है। जिम में जाकर एक ही बार में बॉडी पर ज्यादा लोड न दें। ग्रेजुअली एक्सरसाइज करके अपने स्टेमिना बढ़ाएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Some trains affected by the block: सायन–पानोली के बीच ब्लॉक से कुछ ट्रेनें प्रभावित रहेगी

Hindi banner 02