Ancient cannon balls found in pavagadh: सुप्रसिद्ध यात्राधाम पावागढ़ में खुदाई के दौरान मिले प्राचीन तोप के गोले

Ancient cannon balls found in pavagadh: प्रशासन ने तुरंत ही खुदाई रुकवाई, संशोधन के लिए स्थल को किया सील

अहमदाबाद, 19 फरवरीः Ancient cannon balls found in pavagadh: सुप्रसिद्ध यात्राधाम पावागढ़ में खुदाई के दौरान प्राचीन चीज-वस्तुएं मिलने की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। यहां भारी संख्या में खुदाई के दौरान तोप के गोले (Ancient cannon balls found in pavagadh) और लोहे के नाल मिलने से पर्यटक विभाग के अधिकारी पहुंच गये। अधिकारियों ने बताया कि तोप के गोले और लोहे की नाल आकार की वस्तुएं मिलने के बाद यहां खुदाई रोक दी गई है। फिलहाल इस पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। शोधकर्ताओं द्वारा यहां संशोधन किया जायेगा।

जानकारी के मुताबिक पावागढ़ के मांची में जिला पंचायत की जमीन में वर्षो पुरानी धर्मशाला है, जिसे तोड़ कर यहां माची चोक बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस दौरान जमीन की खुदाई भी की जा रही है। जेसीबी मशीन की खुदाई के दौरान कुछ फिट नीचे गोल- गोल दुर्लभ तोप के गोल और लोखे के नाल मिलने से हड़कंप मच गया।

क्या आपने यह पढ़ा…… Fatal attack in Gandhinagar: गांधीनगर के माणसा में युवक ने किशोरी का गला काटा, पढ़ें पूरी खबर

इसकी सूचना तुरंत ही राज्य के पर्यटक विभाग को दी गई। जिसके बाद अधिकारियों का काफिला आ पहुंचा। अधिकारियों ने बताया कि तुरंत ही खुदाई कार्य को रुकवा दिया गया। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। खुदाई वाले इलाके में किसी के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया। फिलहाल शोधकर्ताओं की मंजूरी के बाद ही यह प्रतिबंध हटाया जायेगा।

Hindi banner 02