Ahmedabad City Police Sports Meet 2024

Ahmedabad City Police Sports Meet-2024: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘अहमदाबाद सिटी पुलिस स्पोर्ट्स मीट-2024’ का उद्घाटन किया

Ahmedabad City Police Sports Meet-2024: प्रतियोगिता में 11 टीमें ले रही हैं हिस्सा, कुल 13 खेलों में होगा मुकाबला

  • अहमदाबाद शहर पुलिस द्वारा शुरू की गई ‘अहमदाबाद सिटी पुलिस स्पोर्ट्स मीट-2024’ एक प्रशंसनीय पहल हैः गृह एवं खेल राज्य मंत्री हर्ष संघवी
  • प्रधानमंत्री के ‘फिट इंडिया’ के मंत्र को साकार करने के लिए खेल का मैदान एक बड़ा माध्यम: भूपेंद्र पटेल

गांधीनगर, 19 फरवरीः Ahmedabad City Police Sports Meet-2024: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक ‘विकसित भारत’ बनाने का संकल्प किया है और विकसित भारत के इस संकल्प को साकार करने के लिए नरेंद्र मोदी ने ‘फिट इंडिया’ का मंत्र दिया है ताकि हर किसी का स्वास्थ्य बेहतर रहे। फिट इंडिया के इस मंत्र को साकार करने के लिए खेल का मैदान एक बड़ा माध्यम है।

यह बात उन्होंने आज अहमदाबाद के शाहीबाग स्थित पुलिस मुख्यालय में ‘अहमदाबाद सिटी पुलिस स्पोर्ट्स मीट-2024’ का उद्घाटन करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, आज खेल एक ऐसा माध्यम है, जो सभी लोगों को मानसिक तनाव से मुक्ति देता है। स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए फिट रहना आवश्यक है और फिट रहने के लिए हर किसी का मैदान में खेलना भी उतना ही आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने स्पोर्ट्स मीट में हिस्सा ले रहे सभी पुलिस कर्मचारियों-खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को खेल क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार हस संभव सहायता देगी। यह बहुत जरूरी है कि पुलिस का प्रत्येक कर्मचारी अपने मनपसंद खेलों में आगे बढ़े।

खेल महाकुंभ की चर्चा करते हुए पटेल ने कहा कि, हर कोई खेल क्षेत्र में आगे बढ़ सके इसके लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2010 में खेल महाकुंभ की शुरुआत की थी। खेल महाकुंभ में 60 लाख से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन ही इस बात का प्रमाण है कि नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया ‘खेलो इंडिया’ मंत्र साकार हो रहा है।

उन्होंने आज के बच्चों की जीवन शैली का उल्लेख करते हुए कहा कि, आज हम देखते हैं कि ज्यादातर बच्चे स्कूल से आने के बाद मैदान में जाने के बजाय मोबाइल लेकर बैठ जाते हैं। यह हर किसी के लिए चिंता का एक विषय है। ऐसी स्थिति में इस प्रकार की स्पोर्ट्स मीट का आयोजन बहुत ही आनंद और गौरव की बात है।

गृह एवं खेल राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि आज टेक्नोलॉजी के युग में, जब लोगों का अधिकांश समय सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी-आधारित गेम्स में व्यतीत हो रहा है, तब अहमदाबाद शहर पुलिस द्वारा शुरू की गई मैदानी खेलों की यह प्रतियोगिता ‘अहमदाबाद सिटी पुलिस स्पोर्ट्स मीट-2024’ एक प्रशंसनीय पहल है।

इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए राज्य पुलिस महानिदेशक और अहमदाबाद शहर पुलिस आयुक्त को बधाई देते हुए हर्ष संघवी ने कहा कि पहले नियमित रूप से आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं को गुजरात पुलिस और अहमदाबाद शहर पुलिस द्वारा फिर से शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि “हमने राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न राज्यों के पुलिस विभाग की खेल प्रतियोगिताओं की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में हमने राष्ट्रीय खेलों और जूनियर एथलेटिक्स मीट जैसी राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी भी सफलतापूर्वक की है।”

संघवी ने आगे कहा कि, पुलिसकर्मियों की ड्यूटी तनाव से भरी होती है। राज्य का पुलिस विभाग समाज में पैदा होने वाले हर मुश्किल हालात में कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए दिन-रात मुस्तैदी से काम करता है। कई पुलिसकर्मी राज्य की सुरक्षा के लिए अपने परिवारों के साथ त्योहार नहीं मनाते हैं। ऐसी नौकरी में मानसिक तनाव का होना स्वाभाविक होता है। इसलिए ही राज्य के गृह विभाग द्वारा पुलिसकर्मियों को तनाव मुक्त रखने के लिए समय-समय पर अनेक आयोजन किए जाते हैं। यह प्रतियोगिता भी ऐसे ही कार्यक्रमों का एक हिस्सा है।

क्या आपने यह पढ़ा… CR Goods Train: मुंबई मंडल में रोड से जाने वाले यातायात का रेल में परिवर्तन

उन्होंने कहा कि राज्य के गृह विभाग ने पुलिसकर्मियों की फिटनेस को बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर जिम शुरू किए हैं। इसके साथ ही, योग बोर्ड और अन्य संस्थाओं के साथ समन्वय बनाकर मानसिक तनाव को दूर करने के लिए अनेक सत्रों का आयोजन भी किया जाता है।

उन्होंने कहा कि 2024 के बजट में पुलिस जवान खेल क्षेत्र में आगे बढ़ें इसके लिए विभिन्न प्रावधान किए गए हैं। राज्य आरक्षित पुलिस (एसआरपी) कैम्प को स्पोर्ट्स हब बनाने और पुलिस के अलग-अलग सेंटरों पर स्पोर्ट्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने जैसे विभिन्न आयोजन किए गए हैं।

अहमदाबाद पुलिस आयुक्त जी.एस. मलिक ने स्वागत भाषण में कहा कि, पुलिस की ड्यूटी तनावपूर्ण तो होती ही है। किंतु नागरिकों की सुरक्षा और यातायात नियमन के कामकाज के चलते कर्मचारी खेलों तथा स्वास्थ्य के प्रति पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाते हैं। खेल एक ऐसा माध्यम है जिसके कारण स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकता है, और इसी उद्देश्य के साथ इस तरह की स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि इस स्पोर्ट्स मीट में कुल 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

इतना ही नहीं, इस स्पोर्ट्स मीट में कुल 13 खेलों का समावेश किया गया है, जिसमें हॉकी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, कबड्डी, टेनिस, हैंडबॉल, कुश्ती, टेबल टेनिस, रस्सा खींच, बैडमिंटन, बास्केट बॉल, एथलेटिक्स तथा निशानेबाजी (केवल अधिकारियों के लिए) जैसे खेल शामिल हैं। स्पोर्ट्स मीट में अहमदाबाद शहर के लगभग 1500 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं। इन खेलों के लिए प्रत्येक जोन की टीम में अधिक से अधिक 100 पुरुष खिलाड़ी और 50 महिला खिलाड़ी रखे गए हैं।

स्पोर्ट्स मीट के उद्घाटन समारोह में महिला पुलिस कर्मचारियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी, साथ ही मीट में हिस्सा ले रहे अधिकारियों और कर्मचारियों ने खेल भावना को बनाए रखने की शपथ भी ली।

उल्लेखनीय है कि इस स्पोर्ट्स मीट में हिस्सा ले रही कुल 11 टीमों में पहली टीम के रूप में जोन-1, दूसरी टीम के रूप में जोन-2, तीसरी टीम जोन-3, चौथी टीम जोन-4, पांचवीं टीम जोन-5, छठी टीम जोन-6, सातवीं टीम जोन-7, आठवीं टीम के रूप में मुख्यालय, नौवीं टीम ट्रैफिक, दसवीं टीम क्राइम ब्रांच तथा ग्यारहवीं टीम के रूप में पुलिस आयुक्त कार्यालय, विशेष शाखा, कंट्रोल रूम और अन्य शाखाओं का समावेश किया गया है।

एथलेटिक्स में 100 मीटर दौड़, 200 मीटर, 400 मीटर, 800 मीटर और 1500 मीटर दौड़, 100 मीटर बाधा दौड़, 400 मीटर बाधा दौड़, 4 गुणा 100 मीटर रिले रेस, 4 गुणा 400 मीटर रिले रेस, लंबी कूद, ऊंची कूद, ट्रिपल जम्प, गोला फेंक, बांस कूद, चक्का फेंट, हैमर थ्रो और भाला फेंक जैसे खेल शामिल किए गए हैं।

कार्यक्रम में अहमदाबाद की महापौर प्रतिभा जैन, सांसद किरीटभाई सोलंकी, राज्यसभा सांसद नरहरिभाई अमीन, दरियापुर के विधायक कौशिकभाई जैन, राज्य पुलिस महानिदेशक विकास सहाय, सभी जोन के पुलिस उपायुक्त, पुलिसकर्मियों और पुलिस मुख्यालय के परिवारों सहित आम लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें