A grade to Vasant Mahila Mahavidyalaya

A+ grade to Vasant Mahila Mahavidyalaya: वसंत महिला महाविद्यालय को नैक ने दिया A+ ग्रेड

A+ grade to Vasant Mahila Mahavidyalaya: प्रख्यात दार्शनिक जे कृष्णमूर्ति के चिंतन का साक्षात मूर्तरूप है वसंता कॉलेज राजघाट

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 04 अगस्त: A+ grade to Vasant Mahila Mahavidyalaya: पूरे देश में महिला शिक्षा का श्रेष्ठ केंद्र, वसंत महिला महाविद्यालय राजघाट को नैक टीम ने A+ ग्रेड प्रदान किया। इस आशय की जानकारी महाविद्यालय की डायनामिक प्राचार्या प्रोफ़ेसर अलका सिंह ने दी। विदित हो कि जुलाई माह में नैक की तीन सदस्यों की उच्च स्तरीय टीम ने, महाविद्यालय परिसर की बाह्य और आंतरिक गुणवत्ता का सूक्ष्म निरीक्षण किया था। वी सी डब्लू के इस शानदार उपलब्धि की सूचना पर, महाविद्यालय परिवार में चहुओर हर्ष व्याप्त हो गया।

नैक द्वारा प्रतिष्ठा परक A+ ग्रेड मिलने के उपरांत, अत्यंत उत्साहित प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने महाविद्यालय परिवार को बधाई दीं। आपने कहा कि महाविद्यालय के सभी सदस्यों की कठिन मेहनत का सुखद परिणाम है A + ग्रेड। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के बाद हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ गई।

आपने कहा कि महाविद्यालय के शानदार 110 वर्ष के इतिहास को मान्यता मिली। स्त्री शिक्षा की दिशा मे अपने अप्रतिम योगदान के लिए विख्यात यह महाविद्यालय प्रख्यात दार्शनिक जे कृष्णमूर्ति के चिंतन का साक्षात मूर्त रूप है।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से सम्बध्द वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट को जुलाई 23 में NAAC द्वारा A+ दिया गया। नई शिक्षा नीति 2020, पर्यावरण संरक्षण, जल संचयन, प्लास्टिक मुक्त परिसर उन्नत भारत अभियान, राष्ट्रीय सेवा योजना, NCC, vending मशीन, gym, छात्राओं से संवाद, सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं की शानदार प्रदर्शन, पुरा छात्राओं से बातचीत, अभिभावकों की संतुष्टि का स्तर, छात्रावास भ्रमण, परिसर, कक्षा, सेमिनार कक्ष, NEP 2020 के अनुसार नवाचार, अनुवाद, लोक भाषा का संरक्षण, कॉलेज द्वारा चलाए जा रहे अनेकानेक कार्यक्रम की श्रृंखलाओं को देखते हुए NAAC टीम बहुत उत्साहित रही। प्रतिफलन A+ ग्रेड मिला।

विरासत को सहेजने वाले महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अल्का सिंह ने कहा कि मालवीय जी के भाव को आत्मसात करनेवाले इस महाविद्यालय को अभी देशहित की सोच, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, मानवीय मूल्य की शिक्षा से परिपूर्ण एक वैश्विक छात्राओं की पीढ़ी तैयार करने की दिशा मे अनेक कदम बढ़ाने हैं। महाविद्यालय हमेशा अपनी शिक्षण पद्धति में अपनी परंपरा, इतिहास, विरासत से प्रेम के साथ सतत विकास को महत्व देता रहा है।

कॉलेज की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ गदगद हैं। सभी ने प्राचार्या एवं प्रबंध कमेटी को बधाई दिया। सभी शिक्षकों की ओर से हिंदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर बन्दना झा ने, प्राचार्या प्रोफ़ेसर अलका सिंह को शानदार बुके प्रदान किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sansad Bharat Darshan Program: बीएचयू में सांसद भारत दर्शन कार्यक्रम…

Hindi banner 02
દેશ કી આવજના સમાચાર ફેસબુક પર મેળવવા માટે ફેસબુક પેજ લાઈક કરો