Pramod kumar jain IIT BHU

12th Dikshant Samaroh: आईआईटी (बीएचयू) का 12वां दीक्षांत समारोह 06 अक्टूबर को…

  • बोर्ड ऑफ गवर्नर के चौयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन भी रहेंगे उपस्थित

12th Dikshant Samaroh: आईआईटी (बीएचयू) दीक्षांत समारोह में 1660 मेधावी छात्रों को दी जाएगी उपाधि

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 04 अक्टूबर: 12th Dikshant Samaroh: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (का.हि.वि.), वाराणसी का 12वां दीक्षांत समारोह का आयोजन शुक्रवार 06 को स्वतंत्रता भवन में आयोजित होगा। निदेशक कार्यालय स्थित समिति कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1660 मेधावी छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जाएगी।

प्रोफेसर जैन ने आगे बताया कि, इसमें 954 बीटेक, 247 आईडीडी, 223 एमटेक/एमफार्मा और 44 एमएससी छात्रों को उपाधियों से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 192 से अधिक शोधार्थियों को डॉक्टरेट की डिग्री दी जाएगीे। कुल 66 विद्यार्थियों को 108 मेडल (106 स्वर्ण एवं दो रजत) और पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे।

उक्त समारोह में मुख्य अतिथि डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस (आरएंडडी) के सचिव और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेयरमैन डॉ समीर वी. कामत रहेंगे। समारोह की अध्यक्षता बोर्ड ऑफ गवर्नर के चेयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन करेंगे। निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि इस वर्ष दो छात्रों को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक दिया जाएगा।

संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए दिव्यांश चंद्र रॉय, बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा और सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए राघव सोनी, बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया जाएगा।

निदेशक ने आगे बताया कि, पूर्व छात्र किसी भी संस्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। प्रतिष्ठित पूर्व छात्र/पूर्व छात्रा पुरस्कार आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी द्वारा अपने पूर्व छात्रों को उनकी उपलब्धियों के सम्मान में दिया जाने वाला सर्वाेच्च पुरस्कार है। इस वर्ष दीक्षांत कार्यक्रम में कुल 09 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित एलुमिनस/एलुमिना छात्र पुरस्कार 2023-24 से सम्मानित किया जाएगा।

इनमें घनश्याम प्रसाद (इलेक्ट्रिकल-88) को प्रोफेशन क्षेत्र में, प्रोफेसर आलोक गुप्ता (माइनिंग-88) को एकेडमिक क्षेत्र में, सुधीर सिंह (सिविल-93) को उद्योग/उद्यमिता क्षेत्र में, मानू के वोरा (केमिकल-68) को पब्लिक लाइफ, विकास अग्रवाल (केमिकल-95) एवं सौम्य सरकार (मैकेनिकल-79) को संस्थान में विशिष्ट सेवा देने के लिए और प्रतीक माहेश्वरी (मैकेनिकल-11), डॉ अक्षय कुमार राठौर (इलेक्ट्रिकल-03) और अभिलाष श्रीधरन (मेटलर्जी-08) को यंग अलुमिनस एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

प्रोफेसर जैन ने बताया कि दीक्षांत के आयोजन के पश्चात शुक्रवार छह अक्टूबर को शाम छह बजे डीआरडीओ उद्योग अकादमी-उत्कृष्टता केंद्र (डीआईए-सीओई) का उद्घाटन डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस (आरएंडडी) के सचिव और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेयरमैन डॉ समीर वी. कामत द्वारा किया जाएगा।

दीक्षांत समारोह का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में किया जाएगा। दीक्षांत समारोह से पहले उसका पूर्वाभ्यास गुरूवार 05 अक्टूबर को शाम 4 बजे काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में आयोजित है।

क्या आपने यह पढ़ा… Operation Amanat: ऑपरेशन अमानत के तहत यात्री को वापस मिला खोया हुआ बैग, पढ़ें पूरी खबर…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें