WR Ticket Checking Income

WR Ticket Checking Income: पश्चिम रेलवे ने टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में प्राप्त किए करोड़ों रुपये

WR Ticket Checking Income: पश्चिम रेलवे ने अप्रैल से नवंबर के दौरान गहन टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में प्राप्‍त किये 115.71 करोड़ रुपये

  • वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक का सर्वाधिक मासिक टिकट चेकिंग राजस्व 21.20 करोड़ रुपये
  • एसी लोकल ट्रेनों में गहन टिकट जांच से प्राप्‍त जुर्माने में लगभग 68% से अधिक की वृद्धि

अहमदाबाद, 07 दिसंबरः WR Ticket Checking Income: पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों के पर्यवेक्षण में अत्यधिक अनुभवी टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल से नवंबर तक कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 115.71 करोड़ रुपये की प्राप्ति की गई, जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड से प्राप्‍त 30.06 करोड़ रुपये भी शामिल है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में नवंबर के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.94 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर अब तक का सर्वाधिक मासिक टिकट चेकिंग राजस्‍व 21.20 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई।

इसके अलावा, नवंबर के महीने में भी पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर 94 हजार से अधिक मामलों का पता लगाकर 5.68 करोड़ रुपये का जुर्माना प्राप्‍त किया। एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत यात्रा को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाए जाते हैं।

इन अभियानों के परिणाम स्वरूप अप्रैल से नवंबर के दौरान 44000 से अधिक अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है और जुर्माने के रूप में 146.43 लाख रुपये वसूल किये गये, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 68% अधिक है। पश्चिम रेलवे ने आम जनता से हमेशा उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की है।

क्या आपने यह पढ़ा… Okha-Gorakhpur Train Route Change: ओखा-गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन परिवर्तित मार्ग पर चलेगी, जानिए…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें