alok kansal on gandhi jayanti

WR Churchgate Gandhi Jayanti: पश्चिम रेलवे द्वारा गांधी जी के स्वच्छता के सिद्धांतों का पालन करने का संकल्प

WR Churchgate Gandhi Jayanti: स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान

अहमदाबाद, 02 अक्टूबरः WR Churchgate Gandhi Jayanti पश्चिम रेलवे पर ‘राष्ट्रपिता’ की जयंती बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई गई। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने चर्चगेट स्टेशन पर ‘स्वच्छता का सफर’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। जिसमें महात्मा गांधी जी की जीवन यात्रा, स्वच्छता को बढ़ावा देने एवं पानी और पर्यावरण के संरक्षण के लिए पश्चिम रेलवे की पहल, पश्चिम रेलवे की विरासत की दुर्लभ तस्वीरें आदि को दर्शाया गया है।

महाप्रबंधक आलोक कंसल ने उपस्थित लोगों को अपने प्रेरक और ऊर्जावान भाषण के माध्यम से स्वच्छता को जीवन के एक तरीके के रूप में अपनाने और इसे एक आदत बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी को स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कम से कम दो घंटे श्रमदान को अपनी दिनचर्या में समर्पित करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा तनुजा कंसल, पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक तथा अन्‍य वरिष्ठ रेल अधिकारी मौजूद थे।

wr gandhi jayanti 1

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, महाप्रबंधक कंसल ने गांधी जयंती और “आजादी के अमृत महोत्सव” के तहत दो दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और इसे आम जनता के लिए खोला गया। उन्होंने गांधीजी के जीवन की यात्रा के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के अभिलेखागार से दुर्लभ तस्वीरों को दर्शाने वाली विभिन्न तस्वीरों को रुचिपूर्वक देखा।

प्रदर्शनी में स्वच्छ और हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा की गई विभिन्न पहलों को भी प्रदर्शित किया गया है। इसमें सेल्फी पॉइंट भी लगाये गये हैं जैसे कि गांधीजी का कट-आउट, चरखा और गांधीजी का चश्‍मा और साथ ही इंफोटेनमेंट पर आधारित सूचनाप्रद इंटरैक्टिव वीडियोवॉल स्क्रीन शामिल हैं।

alok kansal

महाप्रबंधक ने इस प्रदर्शनी की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए निकटवर्ती क्षेत्रों में रहने वालों तथा चर्चगेट आने-जाने वाले सभी लोगों से अपील की कि वे इस सूचनाप्रद, उपयोगी एवं रोचक प्रदर्शनी को अवश्‍य देखें। तत्‍पश्‍चात रेलवे परिसर में स्वच्छता के बारे में यात्रियों के बीच जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ इसे हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए पश्चिम रेलवे की सांस्कृतिक टीम द्वारा स्वच्छता पर गांधीजी की शिक्षा और स्वच्छता विषय पर एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा… Gandhi jayanti: वाराणसी विकास प्राधिकरण में गांधी एवं शास्त्री जयंती समारोह

इस नुक्‍कड़ नाटक में मुंबई में लोकल ट्रेन के सफर को दर्शाते हुए यात्रियों के जिम्‍मेदारीपूर्ण व्‍यवहार पर बल दिया गया। ना‍टक में गांधीजी के चरित्र तथा उनके सुप्रसिद्ध तीन बंदरों में से एक के चित्रण के द्वारा दर्शकों को स्‍वच्‍छता की महत्‍ता तथा खुले में कचरा फेंकने और थूकने के दुष्‍प्रभावों के बारे में प्रभावी संदेश दिया गया।

ठाकुर ने आगे बताया कि कंसल ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत की और उन्हें स्वच्छता बनाए रखने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने सभी से स्वच्छता पर गांधीजी की शिक्षाओं का पालन करने की दिल से अपील भी की और सभी से अपने घरों, कार्यस्थलों और अपने पड़ोस की स्वच्छता बनाए रखने की शपथ लेने का अनुरोध किया।

उन्होंने पर्यावरण के अनुकूल कैरी बैग के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए रोटरी क्लब के स्वयंसेवकों के सहयोग से पश्चिम रेलवे द्वारा एक अभियान की शुरुआत की, जिसमें यात्रियों को सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए कपड़े और जूट के बैग वितरित किए गए।

क्या आपने यह पढ़ा… Gandhi jayanti: वाराणसी विकास प्राधिकरण में गांधी एवं शास्त्री जयंती समारोह

यात्रियों ने इस पहल की सराहना करते हुए सकारात्‍मक प्रतिक्रिया दी तथा भविष्‍य में प्‍लास्टिक की थैलियों के स्‍थान पर पर्यावरण मित्रवत कपड़े/जूट की थैलियों का उपयोग करने का संकल्‍प लिया। इसके बाद रोटरी क्लब के स्वयंसेवकों द्वारा संगीतमय नृत्य प्रस्तुत किया गया, जिसमें स्वच्छता पर प्रभावी संदेश दिया गया। उनकी उत्‍साहजनक प्रस्‍तुति से दर्शक भी स्‍वच्‍छता के संदेश के प्रति जोश और रोमांच से भर उठे।

Whatsapp Join Banner Eng