World AIDS Day

World AIDS Day: राजकोट मंडल रेलवे अस्पताल द्वारा “विश्व एड्स दिवस” के उपलक्ष में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

World AIDS Day: “विश्व एड्स दिवस” के लिए इस साल की थीम है: Let Communities Lead यानि “समुदायों को नेतृत्व करने दें”

राजकोट, 01 दिसंबरः World AIDS Day: राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार के निर्देशन में “वर्ल्ड एड्स डे” के उपलक्ष में आज एक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। हर साल “विश्व एड्स दिवस” के लिए एक नई थीम रखी जाती है और इस साल की थीम है: Let Communities Lead यानि “समुदायों को नेतृत्व करने दें”।

World AIDS Day 1

रेलवे अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राज कुमार ने बताया कि, किसी भी अस्पताल के सफल संचालन के लिए चार स्तंभ मज़बूत होने ज़रूरी हैं। पहला है डॉक्टर, अच्छे और कुशल डॉक्टर; दूसरा है पैरा मेडिकल स्टाफ यानि नर्स, फार्मसिस्ट, ड्रेसर, वार्ड बॉय या आया बहन इत्यादि; और तीसरा है सफाई कर्मचारी जिनके कंधों पर अस्पताल की साफ सफाई की जिम्मेदारी होती है। चौथा स्तंभ होता है समुदाय यानि ‘Community’।

एचआईवी और एड्स एक बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। डॉ राजकुमार द्वारा एड्स बीमारी के कारण, उससे बचने के उपाय और इलाज के तरीकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। साथ ही रेलवे अस्पताल के अन्य पेरामेडिकल स्टाफ द्वारा स्वस्थ रहने के लिए कैसी जीवनशैली अपनाएं इस विषय पर रोचक और उपयोगी जानकारी प्रदान की गयी।

इस जन जागरूकता कार्यक्रम में रेलवे अस्पताल के पेरामेडिकल स्टाफ, अस्पताल में भर्ती रोगियों ने तथा विज़न स्कूल के बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bartan Wash Tips in Winter: सर्दियों में इस तरह धोएं बर्तन, ठंड का नहीं होगा एहसास…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें