UTS On Mobile App: “यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप”- टिकट खरीदने के लिए एक स्मार्ट और सुविधाजनक विकल्प

UTS On Mobile App: पश्चिम रेलवे ने पूर्व-कोविड अवधि (अप्रैल-नवंबर 2019) की तुलना में चालू वित्त वर्ष के दौरान नवंबर, 2022 तक यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकटों की बिक्री में 16% की वृद्धि दर्ज की

मुंबई, 19 दिसंबरः UTS On Mobile App: यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पश्चिम रेलवे के गैर-उपनगरीय और उपनगरीय खंड पर उपलब्ध है। टिकट प्राप्‍त करने का यह तरीका रेल यात्रियों के बीच अत्‍यंत लोकप्रिय हो गया है तथा अधिक से अधिक लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से टिकट बिक्री में उल्‍लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है। चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में अप्रैल-नवंबर की अवधि के दौरान मोबाइल ऐप के माध्यम से बेचे गए कुल टिकटों में काफी वृद्धि हुई है।

उल्‍लेखनीय है कि मार्च, 2020 में लॉकडाउन शुरू होने से लेकर अक्टूबर, 2021 तक कोविड-19 महामारी के कारण यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप बंद कर दिया गया था। इस मोबाइल ऐप के पुन: शुरू होने के कारण इसके लाभ को देखते हुए यात्रियों ने फिर से इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है।

इस तथ्य से यह स्पष्ट है कि चालू वर्ष अप्रैल-नवंबर, 2022 के दौरान 6.39 लाख यात्रियों ने मोबाइल ऐप पर यूटीएस के माध्यम से अपने टिकट बुक किए, जिससे 7535 लाख रुपये का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ और जो पूर्व-कोविड की इसी अवधि के 6081 लाख रुपये की तुलना में 24% अधिक है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मुख्य उद्देश्य डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना है कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें। हाल ही में, रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए प्रतिबंधित दूरी में संशोधन किया है।

गैर-उपनगरीय खंड के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए एक समान दूरी प्रतिबंध को मौजूदा 5 किमी से बढ़ाया गया है और सभी जोनल रेलवे के लिए 20 किमी के रूप में तय किया गया है। उपनगरीय खंड के मामले में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए एक समान प्रतिबंधित दूरी को मौजूदा 2 किमी से बढ़ाकर सभी संबंधित जोनल रेलवे के लिए 5 किमी के रूप में तय किया गया है। इससे स्टेशन से दूर रहने वाले यात्रियों को अपने घर बैठे ही टिकट बुक करने में सुविधा होगी। इससे आर-वॉलेट रिचार्ज पर 3% बोनस मिलने का भी फायदा मिलता है।

पश्चिम रेलवे अपने सम्माननीय ग्राहकों से आग्रह करती है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं। पश्चिम रेलवे द्वारा आधुनिक टिकटिंग मोड के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और इस महत्वपूर्ण उद्देश्य को प्राप्त करना जारी रखेगी। इस संबंध में पश्चिम रेलवे द्वारा महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न प्रचार अभियान आयोजित किए जा रहे हैं।

अधिक से अधिक यात्रियों के बीच रुचि पैदा करने और मोबाइल ऐप पर यूटीएस की सुविधाओं और लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी किए जाते हैं। इसके अलावा, मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के लाभों के बारे में युवाओं तक पहुंचाने के लिए पश्चिम रेलवे के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रिएटिव और इंफोटेनमेंट आधारित वेबकार्ड पोस्ट किए जाते हैं।

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की कुछ मुख्य विशेषताएं:

  1. कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है।
  2. कैशलेस और पेपरलेस लेनदेन को सक्षम बनाता है
  3. Google Play Store, iOS या Windows ऐप स्टोर से स्मार्टफ़ोन पर निःशुल्क डाउनलोड करना आसान है।
  4. सभी अनारक्षित यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक किए जा सकते हैं।
  5. एप्लिकेशन में लोडेड सुविधाओं के साथ उपयोगकर्ता अनुकूल इंटरफेस है।
  6. ‘त्वरित बुकिंग’ विकल्प के साथ ऐप सरलीकृत।
  7. पेपरलेस और पेपर टिकट दोनों के विकल्प (एटीवीएम या बुकिंग विंडो के माध्यम से) उपलब्ध हैं।
  8. टिकट का भुगतान आसानी से इनबिल्ट “आर-वॉलेट” या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई आदि का उपयोग करके भुगतान गेटवे के माध्यम से किया जा सकता है।
  9. आर-वॉलेट को आर-वॉलेट रिचार्ज पर 3% बोनस के साथ न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 9500 रुपये से रिचार्ज किया जा सकता है।
  10. “आर-वॉलेट” को पेमेंट गेटवे या किसी भी यूटीएस काउंटर या वेबसाइट www.utsonmobile.indianrail.gov.in के माध्यम से भी आसानी से रिचार्ज किया जा सकता है।
  11. समर्पित कस्टमर केयर नंबर 139

क्या आपने यह पढ़ा…. Meeting of official language implementation committee: अहमदाबाद रेल मंडल पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

Hindi banner 02