ADI rajbhasha meeting

Meeting of official language implementation committee: अहमदाबाद रेल मंडल पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

Meeting of official language implementation committee: मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन की अध्‍यक्षता में आज मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया

अहमदाबाद, 19 दिसंबरः Meeting of official language implementation committee: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन की अध्‍यक्षता में आज (19 दिसंबर को) मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्‍यक्ष तरुण जैन द्वारा अहमदाबाद मंडल की त्रैमासिक वेब पत्रिका राजभाषा आश्रम सौरभ के 41 वें अंक का विमोचन किया गया।

प्रत्‍येक तिमाही में आयोजित कवि/लेखकों की जयंती समारोह के आयोजन की श्रृंखला में रघुवीर सहाय की जयंती बड़े हर्षोल्‍लासपूर्वक मनाई गई। मंडल रेल प्रबंधक द्वारा रघुवीर सहाय की तस्वीर पर माल्‍यार्पण किया गया और राजभाषा विभाग द्वारा रघुवीर सहाय के जीवन पर पावर पॉइंट के माध्‍यम से एक रोचक प्रस्‍तुति दी गई। प्रत्येक तिमाही की भांति, इस अवसर पर, हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा “राजभाषा रत्न” नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक ने संसदीय राजभाषा समिति द्वारा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय अहमदाबाद के निरीक्षण संबंधी ध्‍यान में लाई गई विभिन्‍न मदों पर विशेष ध्‍यान देने व कार्रवाई करने हेतु जोर दिया। अध्यक्ष द्वारा बैठक में उक्त समिति द्वारा किए गए निरीक्षण बैठक की मदों पर मूल्यांकन किया गया।

उपस्थित सभी विभागों के प्रमुखों को निर्देश दिए कि वार्षिक कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए सभी मदों पर अनुपालन यथाशीघ्र किया जाए। उन्होने सभी सदस्य विभागध्यक्षों को कहा कि अपने कार्यालय में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने का उत्‍तरदायित्‍व उनका है। उन्‍होंने वार्षिक कार्यक्रम के संबंध में विस्‍तृत चर्चा की और निर्धारित लक्ष्‍य तक ही सीमित न रहकर, उससे भी अधिक कार्य राजभाषा हिंदी में करने और अधीनस्‍थों के लिए उदाहरण बनने का आह्वान किया।

सभी सदस्‍यों को कहा कि आज के डिजिटल दौर में हिंदी में कार्य, प्रचार व प्रसार के लिए कंप्‍यूटर सरल व सशक्‍त माध्‍यम है जिनके द्वारा कंप्‍यूटरों पर यूनिकोड के माध्‍यम से हिंदी में कार्य को और गति प्रदान करने/कराने का आग्रह भी किया। अत: इन संसाधनों का इष्‍टतम उपयोग करते हुए अधिकतम कार्य हिंदी में करें/कराएं ।

अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक अनंत कुमार ने संसदीय राजभाषा समिति के निरीक्षण संबंधी मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ध्‍यान में लाई गई विभिन्‍न मदों पर विशेष ध्‍यान देने व कार्रवाई करने हेतु जोर दिया तथा बैठक के अंत में दिशा-निर्देश एवं धन्‍यवाद ज्ञापन किया। राजभाषा अधिकारी जितेन्द्र कुमार जयन्त द्वारा तिमाही प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। राजभाषा विभाग द्वारा मंडल बैठक का सफलतापूर्वक संचालन किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Main Akela: मैं अकेला….

Hindi banner 02