Smart ticketing

Smart ticketing: मुंबई के अधिकांश यात्रियों ने स्मार्ट टिकटिंग का विकल्प चुना

  • यूटीएस ऐप में शामिल की गई नई विशेषताएं मुंबई के उपनगरीय यात्रियों को इस डिजिटल ऐप की ओर आकर्षित कर रही हैं

Smart ticketing: लगभग 12% यात्रियों ने दिसंबर 2022 में टिकट के लिए UTS APP का उपयोग किया, जो जनवरी 2022 की तुलना में 265% की वृद्धि दर्शाता है

मुंबई, 29 जनवरीः Smart ticketing: यूटीएस ऐप में और अधिक विशेषताएं जोड़ी गई हैं, उपनगरीय यात्रियों की मांग और आवश्यकता को समझते हुए, मुंबई उपनगरीय यात्रियों ने मध्य रेल पर डिजिटल टिकटिंग का विकल्प चुना है। 19.01.2023 से यूटीएस ऐप पर फर्स्ट क्लास और एसी लोकल में यात्रा के लिए एक टिकट पर 4 यात्रियों तक की बुकिंग शुरू कर दी गई है।

मध्य रेल के मुंबई मंडल में यूटीएस टिकटों के उपयोग में अप्रैल 2022 के 74.39 लाख यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई जो दिसंबर 2022 में यह संख्या 1.35 करोड़ यात्रियों तक पहुँच गई यह टिकटों की समग्र बुकिंग में 11.61% है। जनवरी 2022 में, अपने टिकट बुक करने के लिए UTS ऐप का उपयोग करने वाले मुंबई मंडल, मध्य रेल पर यात्रियों की संख्या 37.14 लाख थी, जो दिसंबर 2022 में बढ़कर 1.35 करोड़ यात्रियों की संख्या हो गई, जो 265% की वृद्धि दर्शाती है।

डिजिटल टिकटिंग में यह चौंका देने वाली वृद्धि भारतीय रेलवे, क्रिस द्वारा जारी नवीनतम ऐप के माध्यम से विभिन्न नई सुविधाओं को सक्षम करने, उपनगरीय यात्रियों के बीच लोकप्रियता हासिल करने और कोविड-19 के बाद भी, मध्य रेल द्वारा यूटीएस मोबाइल का उपयोग करके डिजिटल और पेपरलेस बुकिंग के लिए विभिन्न माध्यमों से जोर देने के कारण हुई है।

यूटीएस ऐप की नवीनतम रिलीज में विभिन्न प्रमुख विशेषताएं हैं जैसे

मुंबई उपनगरीय के लिए कई सीज़न टिकटों का नवीनीकरण या जारी किया जा सकता है- फील्ड पर काम करने वाले यात्रियों को विभिन्न स्रोत स्टेशनों से विभिन्न गंतव्यों के लिए एक से अधिक मार्गों की यात्रा करने की आवश्यकता होती है। अब, उपयोगकर्ता एकाधिक सीज़न टिकट का लाभ उठा सकते हैं।

पेपरलेस सीजन टिकट मौजूदा तारीख के लिए बुक किए जा सकते हैं:- पहले पेपरलेस सीजन टिकट की वैधता अगले दिन से ही शुरू हो जाती थी। नई जारी की गई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता उसी दिन से शुरू होने वाली वैधता के साथ पेपरलेस सीज़न टिकट बुक कर सकते हैं, बशर्ते उपयोगकर्ता भौगोलिक प्रतिबंध (जियो -फेंसड) वाले क्षेत्र के बाहर खड़ा हो।

उपनगरीय खंड में स्थित स्टेशनों के चयन के लिए उपनगरीय के रूप में डिफ़ॉल्ट विकल्प का प्रावधान है। उपनगरीय खंड पर डिफ़ॉल्ट विकल्प उपयोगकर्ता के लिए स्रोत और गंतव्य स्टेशनों का चयन करना सुविधाजनक बनाता है क्योंकि केवल उपनगरीय खंड के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों को फ़िल्टर किया जाता है और उपयोगकर्ता को दिखाई देता है।

गैर-उपनगरीय खंड के लिए, सभी क्षेत्रीय रेलवे के लिए टिकट बुक करने के लिए दूरी प्रतिबंध को मौजूदा 5 किमी से बढ़ाकर 20 किमी कर दिया गया है:- गैर-उपनगरीय रेलवे के लिए स्रोत स्टेशन से 20 किमी की परिधि में अब गैर उपनगरीय स्टेशन उपयोगकर्ता यूटीएस टिकट बुक कर सकते हैं।

उपनगरीय खंड के लिए, टिकट बुकिंग के लिए दूरी प्रतिबंध को मौजूदा 2 किलोमीटर से बढ़ाया गया है और सभी संबंधित क्षेत्रीय रेलवे के लिए पहले 5 किलोमीटर के रूप में तय किया गया था, अब 10.01.2023 से 5 किलोमीटर के इस प्रतिबंध को 10 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया है। उपयोगकर्ता अब उपनगरीय स्टेशनों के लिए स्रोत स्टेशन से 10 किमी की परिधि सीमा के भीतर यूटीएस टिकट बुक कर सकते हैं।

इस छूट से यूटीएस टिकट चुनने वाले यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि अधिकांश कार्यालय, कंपनियां आदि स्टेशनों से 5-10 किलोमीटर की परिधि में आते हैं, जिससे उपयोगकर्ता अपने कार्यालयों, कंपनियों आदि में बैठकर टिकट बुक कर सकते हैं। और चलते-फिरते टिकट बुक करने के लिए आखिरी समय में परेशानी की जरूरत नहीं है।

उपरोक्त सुविधाओं में और विशेषताएं जोड़ते हुए, अब UTS ऐप हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ मराठी भाषा में भी उपलब्ध है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mughal Garden name changed: राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन की बदली पहचान, अब इस नाम से जाना जायेगा…

Hindi banner 02