IMG 20220610 WA0006 e1654868824963

RPF saved the lives of passengers: रेल यात्रियों के लिए मसीहा बने रेलवे सुरक्षा बल, पिछले 5 महीने इतने लोगों की बचाई जान

RPF saved the lives of passengers: मध्य रेल के रेलवे सुरक्षा बलों ने गत 5 माह (जनवरी से मई 2022) में 31 लोगों की जान बचाई

मुंबई, 10 जूनः RPF saved the lives of passengers: रेलवे सुरक्षा बल के जवान 24 घंटे सतर्कता से न केवल रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा की निगरानी करते हैं बल्कि ड्यूटी पर तैनात रेलवे कर्मचारियों की मदद से रेल यात्रियों की जान भी बचाने में सदैव अग्रणी रहते हैं।

IMG 20220610 WA0008

RPF saved the lives of passengers: मध्य रेल के आरपीएफ कर्मियों ने मिशन जीवन रक्षक के एक हिस्से के रूप में जनवरी से मई 2022 तक मध्य रेल पर अब तक 31 लोगों की जान बचाई है, और कभी-कभी तो इस कार्य में उन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर इन साहसिक कार्यों को अंजाम दिया हैं। जीवन रक्षा करने वाली इन घटनाओं के कुछ दृश्य प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बहुत चर्चित हुए हैं और ये सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हुए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. This service started between india-bangladesh: दो साल बाद भारत-बांग्लादेश के बीच शुरू हुई यह सर्विस, पढ़ें पूरी खबर

इन 31 घटनाओं में से अकेले मुंबई मंडल में जीवनरक्षक घटनाओं के 16 मामले दर्ज किए गए। भुसावल और नागपुर मंडल में जीवन रक्षक घटनाओं के प्रत्येक में 6-6 मामले, पुणे मंडल पर 2 जीवनरक्षक घटना के मामले और सोलापुर मंडल में जीवन रक्षक घटना का एक मामला दर्ज किया गया हैं। वर्ष 2021 के दौरान भी मध्य रेल के आरपीएफ कर्मियों ने 52 यात्रियों की जान बचाई, जिनमें से 35 मामले मुंबई मंडल पर ही दर्ज किए गए।

रेलवे सुरक्षा बल के इन जवानों को विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे यात्रियों और रेलवे संपत्तियों के विरुद्ध होने वाले अपराध, चरमपंथी हिंसा, ट्रेन की आवाजाही में बाधा, लापता बच्चों को छुड़ाना और ट्रेनों और रेलवे परिसर में नशीले पदार्थ जब्त करना, यात्रियों के सामान की बरामदगी आदि। वे यात्रियों की सुरक्षा पर भी कड़ी नजर रखते हैं।

ज्यादातर मामलों में सतर्क आरपीएफ ने उन यात्रियों की जान बचाई है, जो कभी-कभी लापरवाही करते हैं और चलती ट्रेनों में चढ़ते या उतरते समय खतरे का सामना करते हैं। कई बार व्यक्तिगत कारणों से आत्महत्या का प्रयास करते हुए लोगों की जान बचाई गई हैं। लेकिन अंत में, जीवनरक्षकों के इस कृत्य का परिणाम आरपीएफ कर्मियों के प्रति आभार और कृतज्ञता जो शब्दों से परे होती है द्वारा प्रकट किया जाता हैं।

Hindi banner 02