Railway new rule: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, रेलवे ने रात में सफर को लेकर बनाए यह नए नियम

Railway new rule: रेलवे ने रात में ट्रेन यात्रा को अधिक आरामदायक और सुखद बनाने के लिए सभी जोनल रेलवे को जरूर दिशा-निर्देश दिए हैं

मुंबई, 24 जनवरीः Railway new rule: अगर आप भी ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लें क्योंकि रेलवे ने रात में यात्रा को लेकर नए नियम (Railway new rule) बनाए हैं। दरअसल ट्रेन में रात में सफर करते वक्त अक्सर यात्रियों के लिए तब मुश्किल हो जाती है जब कोई व्यक्ति कोच में तेज गाना बजाता है, फोन पर तेज बातें करता है या फिर रात 10 बजे तक भी लाइट चालू रखता हैं।

लेकिन अब रेलयात्रियों को ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि रेलवे ने रात में ट्रेन यात्रा को अधिक आरामदायक और सुखद बनाने के लिए सभी जोनल रेलवे को जरूर दिशा-निर्देश दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे को इस तरह की कई शिकायतें मिल रही थीं लेकिन इस बारे में कोई नियम नहीं था। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया हैं। रेलवे ने तय किया है कि ऐसी कोई शिकायत मिलने पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी। वहीं ट्रेन स्टाफ की जवाबदेही भी तय की जा सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Solapur-Hasan express AC coach: मध्य रेल द्वारा सोलापुर-हसन एक्सप्रेस में प्रथम श्रेणी वतानुकूलित कोच लगाए जाएंगे

रात 10 के बाद रेलवे ने ये दिशा-निर्देश दिए हैः

  • कोई भी इतनी तेज आवाज में म्यूनिक नहीं सुनेगा या फोन पर बात नहीं करेगा जिससे साथी यात्री को परेशानी हो।
  • नाइट लैंप के अलावा सभी लाइटें रात में बंद करनी होगी।
  • ग्रुप में चलने वाले यात्री अब ट्रेन में देर रात तक बात नहीं कर पाएंगे। साथी यात्री की शिकायत पर कार्यवाही की जा सकती हैं।
  • टीटीई जैसे चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ के जवान, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटनेंस स्टाफ रात में अपना काम शांतिपूर्वक करेंगे ताकि यात्रियों को परेशानी न हों।
  • रेलवे कर्मचारी 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, विकलांगों और अविवाहित महिलाओं की जरूरत पड़ने पर तुरंत मदद करेंगे।
Hindi banner 02