ADI employees award

Railway employees honored: रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए अहमदाबाद मंडल के दो कर्मचारी सम्मानित

Railway employees honored: कर्मचारियों को सतर्कता एवं सजगता से रेल संरक्षा में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया

अहमदाबाद, 22 अगस्तः Railway employees honored: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के दो कर्मचारियों को सतर्कता एवं सजगता से रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

ADI employees award 2

वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी ए.वी.पुरोहित ने जानकारी देते हुए बताया की यांत्रिक विभाग के कर्मचारी युवराज ए. खलासी के पद पर महेसाणा में कार्यरत है। उन्होने 27 जून को सवारी गाड़ी संख्या 22738 में रोलिंग परीक्षण के दौरान कोच नं. 037705 में ब्रेक बीम हेंगर पिन मिसिंग पाया गया, जिसके बाद गाड़ी में ब्रेक बीम हेंगर पिन नई डाली गई और गाडी को समय पर रवाना किया गया।

यदि रोलिंग परीक्षण में यह नहीं देखा जाता तो ब्रेक बीम हैंगिंग होकर लटक जाता जिसके कारण रेल पथ क्रोसिंग को नुकसान पहुंचाता एवं ब्रेक बीम रेल स्लीपर में फसता और गाड़ी को नुकसान पहुंचाता और रेलवे को समय के साथ-साथ भारी क्षति होती।

परिचालन विभाग के कर्मचारी विशाजी प्रताप, पॉइंट्समेन-छारोड़ी इन्होंने भी संरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए, 10 जुलाई को 8 बजे से 20 बजे की शिफ्ट मे छारोड़ी स्टेशन पर कार्यरत थे। उपरोक्त दिन को लगभग 08.17 बजे इन्होंने गाड़ी संख्या-EBCN/KOD के स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होने के दौरान ऑफ साइड से गाड़ी की जांच करते समय देखा कि ब्रेकवान से 17वे वेगन संख्या- CR 30019761999 BCNE के ब्रेक ब्लॉक जाम है और उसमे से धुआँ निकल रहा है, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है।

विशाजी ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही गाड़ी के लोको पायलट एवं गार्ड को खतरे का लाल संकेत दिखाकर गाड़ी को रोका। गाड़ी डाउन एडवांस स्टार्टर सिग्नल पर रुकने के बाद पॉइंट्स मेन एवं लोको पायलट द्वारा उपरोक्त वेगन की जांच करने पर पाया कि वेगन का ब्रेक ब्लॉक बुरी तरह जाम था, जिसे सहायक लोको पायलट की सहायता से वेगन को IOP (इंट्रा ऑक्कुलर प्रेसर)करके 08.45 बजे गाड़ी को पुनः स्टेशन से प्रस्थान किया गया।

इस प्रकार दोनों कर्मचारियों की सतर्कता एवं त्वरीत कार्यवाही के कारण होने वाली बड़ी संभावित दुर्घटना बच गई। उनका यह कार्य अत्यंत सराहनीय एवं प्रशंसनीय है।

क्या आपने यह पढ़ा…. School of management sciences in varanasi: स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के सात दिवसीय एफ डी पी का हुआ समापन

Hindi banner 02