One Station One Product Scheme: 41 हजार से अधिक लाभार्थियों ने ‘एक स्टेशन एक उत्पाद योजना’ के तहत दिए जा रहे अवसरों का लाभ उठाया

One Station One Product Scheme: 1083 रेलवे स्टेशनों पर 1189 ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ विक्रय केंद्र शुरू किये गए

  • अब तक 41,280 प्रत्यक्ष लाभार्थियों ने ‘एक स्टेशन एक उत्पाद योजना’ के तहत दिए जा रहे अवसरों का लाभ उठाया 

नई दिल्ली, 06 दिसंबरःOne Station One Product Scheme: रेल मंत्रालय ने भारत सरकार के ‘वोकल फॉर लोकल’ दृष्टिकोण को बढ़ावा देने, स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों को समुचित बाजार उपलब्ध कराने और समाज में हाशिए पर रहने वाले वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से “एक स्टेशन एक उत्पाद” (ओएसओपी) योजना प्रारंभ की है।

इस योजना का लक्ष्य देशभर के रेलवे स्टेशनों पर बिक्री केंद्र स्थापित करने प्रावधान के माध्यम से स्थानीय दस्तकारों, कुम्हारों, बुनकरों/हथकरघा कारीगरों, शिल्पकारों आदि को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान करना हैं। 30 नवंबर तक 1083 स्टेशनों पर 1189 ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ विक्रय केंद्र इस्तेमाल हेतु शुरू किये गए हैं।

भारतीय रेलवे देश भर के रेलवे स्टेशनों पर ओएसओपी योजना के कवरेज को बढ़ाने के लिए निरंतर कड़े प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में 30 नवंबर तक देश के 1083 स्टेशनों पर 1189 ओएसओपी विक्रय केंद्र अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

रेलवे स्टेशनों का विकास और ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ विक्रय केंद्र को संचालित करने सहित अन्य विभिन्न यात्री सुविधाओं का प्रावधान आम तौर पर एक प्रमुख योजना शीर्ष- 53 ‘ग्राहक सुविधाएं’ के तहत वित्त पोषित किया जाता है।

रेल और संचार तथा इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

क्या आपने यह पढ़ा… Okha-Shalimar train canceled: 10 दिसम्बर की ओखा-शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन रद्द

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें