New rules for ticket booking: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ने बनाए नए नियम

New rules for ticket booking: आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों के लिए बनाया नया नियम

मुंबई, 15 नवंबरः New rules for ticket booking: अगर आप भी रेल में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी हैं। अगर आप ऑनलाइन टिकट लेते हैं तो जान लें कि रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों के लिए अब नया नियम बनाया हैं। नए नियम के तहत अब आपको टिकट बुक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरीफिकेशन कराना होगा। इसके बाद ही आप टिकट बुक कर सकेंगे।

कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय से टिकट बुक नहीं यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं। ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरीफाई करना होगा। इसके बाद ही टिकट मिलेगी। हालांकि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Mata annapurna murthy: काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित हुई माता अन्नपूर्णा की कनाडा से लाई गयी मूर्ति

कोरोना कहर कम होते ही ट्रेनें वापस पटरी पर दौड़ने लगी हैं। ऐसे में टिकट की बिक्री भी बढ़ गई हैं। फिलहाल 24 घंटे में करीब आठ लाख रेल टिकट बुक हो रहे हैं। आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर व उसके पूर्व से पोर्टल पर जो अकाउंट निष्क्रिय थे उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की गई हैं।

Whatsapp Join Banner Eng