Solar

Net zero carbon emissions: भारतीय रेलवे का वर्ष 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य

Net zero carbon emissions: भारतीय रेलवे ने 500 मेगावाट की ग्रिड से जुड़ी अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजनाओं की स्थापना के लिए NTPC Renewable Energy Ltd (NREL) को एक अनुबंध दिया

मुंबई, 08 जूनः Net zero carbon emissions: महाराष्ट्र राज्य में विभिन्न ट्रेनों को चलाने के लिए कर्षण शक्ति की आवश्यकता है- 450 मेगावाट। इन 450 मेगावॉट ऊर्जा आवश्यकता में से 300 मेगावॉट थर्मल पावर के माध्यम से और 56 मेगावॉट पवन संयंत्रों के माध्यम से और शेष भारतीय ऊर्जा एक्सचेंज से खरीद के माध्यम से पूरा किया जाता है।

तापीय ऊर्जा पर निर्भरता कम करने के लिए सौर एवं पवन ऊर्जा के नए ठेके निम्नानुसार दिए गए हैं-

A) ग्रीन इंफ्रा विंड एनर्जी लिमिटेड- 50 मेगावाट पवन ऊर्जा के लिए।
B) रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (RUMS)- 61 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए।
सी) इरकॉन रिन्यूएबल पावर लिमिटेड (आईआरपीएल)- 180 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए।
ये अगले 2 साल में काम करने लगेंगे।

चौबीस घंटे ऊर्जा-

ट्रेनों को चलाने के लिए चौबीसों घंटे ट्रैक्शन ऊर्जा की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने 500 मेगावाट की ग्रिड से जुड़ी अक्षय ऊर्जा बिजली परियोजनाओं की स्थापना के लिए NTPC Renewable Energy Ltd (NREL) को एक अनुबंध दिया है। इन 500 मेगावाट ऊर्जा में से 205 मेगावाट बिजली महाराष्ट्र स्टेट ट्रेन रनिंग ट्रैक्शन पावर की आवश्यकता के लिए आवंटित की जाती है।

इन संपूर्ण 500 मेगावाट बिजली की आवश्यकता के लिए एनटीपीसी के साथ उपरोक्त बिजली खरीद समझौतों को निष्पादित करने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा मध्य रेल को “नोडल रेलवे” के रूप में नामित किया गया है।

सेंट्रल रेलवे इस समझौते पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में है। उपरोक्त को अगले 2 वर्षों में कमीशन किया जाएगा।

सौर और पवन ऊर्जा के ये राउंड द क्लॉक हरित ऊर्जा संयंत्र एनटीपीसी द्वारा खावड़ा कच्छ, गुजरात में सौर ऊर्जा के लिए और भुज और द्वारका गुजरात और कोप्पल कर्नाटक में पवन ऊर्जा के लिए स्थापित किए जाएंगे।

चौबीसों घंटे चलने वाली हरित ऊर्जा भारतीय रेलवे द्वारा अपनी तरह का पहला अनुबंध है और यह वर्ष 2030 तक रेलवे को शून्य कार्बन उत्सर्जक बनाने की दिशा में एक विशाल कदम है।

क्या आपने यह पढ़ा… WR Summer Special Trains: पश्चिम रेलवे इन रूटों के बीच चलाएगी ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनें, जानिए…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें