Modran railway station: मोदरान रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म पर कोच गाइडेंस पोल नहीं, पढ़ें…

Modran railway station: मोदरान रेलवे स्टेशन पर कोच डिस्प्ले नहीं होने से रेल यात्रियों को होती है भारी परेशानी

रिपोर्टः जगमाल सिंह राजपुरोहित

मोदरान, 18 सितंबरः Modran railway station: जोधपुर मंडल के समदडी भीलडी रेल मार्ग के ब्रोडगेज लाइन परिवर्तन के कई वर्षो बाद भी मोदरान रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफॉर्म पर कोच गाइडेंस पोल सुविधा के अभाव में हर दिन सैकड़ों आरक्षित व अनारक्षित यात्री परेशानी उठाते हैं। वहीं रेलवे स्टेशन पर रेल गाड़ियों के कम समय तक ठहराव होने, अधिक यात्री भार पर रेलगाड़ी में कोच का पता लगा इसमें सवार होने की आपाधापी में कई यात्री नीचे गिरते हैं व यहां कई बार दुर्घटना भी हो चुकी है। जबकि कई बार यात्री दूसरे कोच में चढ़ जाते हैं। इस दौरान विशेषकर महिलाओं, छोटे-छोटे बच्चों व बुजुर्ग यात्रियों को अधिक परेशानी उठानी पड़ती है।

समदड़ी-भीलड़ी रेलमार्ग के बड़े रेलवे स्टेशनों में शामिल मोदरान रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर कोच गाइडेंस के अभाव यात्रियों के लिए परेशानी बना हुआ है। समदड़ी-भीलड़ी रेलमार्ग के मोदरान रेलवे स्टेशन पर सभी यात्री रेलों का ठहराव होता है। प्रतिदिन इस रेलवे स्टेशन से हजारों यात्री बीकानेर-दादर सुपरफास्ट, बाडमेर-बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस, बाडमेर-यशवंतपुर एसी एक्सप्रेस जैसलमेर-साबरमती एक्सप्रेस, जोधपुर-साबरमती, जोधपुर-गांधीधाम, पालनपुर एक्सप्रेस सहित कई रेलगाड़ियां संचालित होती है।

प्रतिदिन हजारों यात्री इस स्टेशन से आवागमन रेलयात्रा करते हैं। इस पर सुविधा के अभाव में आमजन को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे स्टेशन पर सुपरफास्ट ट्रेन का तीन मिनट तक का ठहराव होता है। रेलगाड़ी में सवार होने के लिए कोच की जानकारी नहीं होने पर यात्री सामान के साथ इधर-उधर दौड़ते है। इस पर प्लेटफार्म पर दौडभाग व आपाधापी में कई बार यात्री गिरकर चोटिल भी हो चुके।
सुविधा के अभाव में विशेषकर महिला यात्रियों, बालकों व बुजुर्गों को अधिक परेशानी उठानी पड़ती है।

जबरसिंह राजपुरोहित (यश बॉस) व्यापारी, भुलेश्वर मुम्बई का कहना है कि कई बार रेल यात्रियों की सुविधा के लिए आलाधिकारियों को पत्र लिखकर कोच गाइडेंस के लिए सुविधा उपलब्ध करने की मांग करने के बावजूद भी रेलवे की स्थिति जस की तस बनी हुई है। कोच ढूंढने में यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मोदरान रेलवे स्टेशन जिले का प्रमुख रेलवे स्टेशन होने से भारी संख्या में मां आशापुरी माताजी तीर्थ स्थल के लिए दर्शनार्थि व प्रवासी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक राज्य में व्यवसायरत है। समय-समय पर वे अपने मां आशापुरी कुलदेवी के दर्शन करने गांव में आते रहते हैं। इस कारण मोदरान रेलवे स्टेशन पर हर समय यात्री भार रहता है।

क्षेत्र के प्रवासियों ने कई बार लिखित में भी अवगत करवाया था। साथ ही समदड़ी-भीलड़ी रेलवे संघर्ष समिति एवं श्री आशापुरी माताजी संघर्ष समिति के अध्यक्ष हरिसिंह राठौड दवारा भी रेलवे के डीआरएम जोधपुर, महाप्रबंधक जयपुर से मिलकर मोदरान रेलवे स्टेशन पर कोच डिस्प्ले पोल लगाने की मांग कई वर्षो से की जा रही है।

इस स्टेशन की मौजूदा वार्षिक यात्रीभार आय दो से तीन करोड़ के बीच है लेकिन मौजुदा आय व यात्रीभार को देखते हुए इस स्टेशन को एनएसजी-5 में शामिल किया जाए जिससे यहा पर यात्रियों की सुविधा में विस्तार हो सके लेकिन रेल प्रशासन इस ओर कोई कार्यवाही नहीं करने से यात्रियों को हमेशा परेशानी होती है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Mega block at jetalsar yard: जेतलसर यार्ड में ब्लॉक के कारण अहमदाबाद से चलने/होकर गुजरने वाली यह ट्रेनें प्रभावित होंगी, जानें…

Hindi banner 02