Indian railways

Indian railway: त्योहारी सीजन में रेलवे की ‘विकल्प’ स्कीम के जरिए पाएं कंफर्म टिकट! जानिए विस्तार से…

Indian railway: जानिए क्या है विकल्प स्कीम जिसके जरिए पा सकते हैं कंफर्म टिकट…

नई दिल्ली, 06 अक्टूबरः Indian railway: अगर आप भी त्योहारी सीजन में ट्रेन के जरिए घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। सबको मालूम है कि बदलते वक्त के साथ रेलवे रिजर्वेशन के तरीकों में बड़े बदलाव आए हैं। अब आप घर बैठे आईआरसीटीसी के जरिए आसानी से रेलवे टिकट की बुकिंग करवा सकते हैं।

अगर आप रेलवे टिकट काउंटर से वेटिंग टिकट की बुकिंग करते हैं तो वह कंफर्म हो या न हो आप उससे यात्रा कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन वेटिंग टिकट कंफर्म न होने की स्थिति में इसे रद्द कर दिया जाता है और किराए को रिफंड कर दिया जाता हैैं। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। यात्रियों को सबसे अधिक दिक्कतों का सामन तब करना पड़ता है जब त्योहारी सीजन चल रहा हो।

इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे ने VIKALP स्कीम की शुरूआत की हैं। अब लोगों के दिमाग में सबसे बड़ा सवाल यह है कि विकल्प स्कीम क्या हैं। ऐसे में आइए जानें विकल्प स्कीम के बारे में…

क्या हैं विकल्प स्कीम

इस स्कीम को भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया हैं। जिसके जरिए आप ऑनलाइन वेटिंग टिकट खरीदने के अलग-अलग ट्रेन के विकल्प को चुनकर कंफर्म टिकट पर यात्रा कर सकते हैं। अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेेशन स्कीम को रेलवे ने विकल्प स्कीम का नाम दिया हैं। इस स्कीम के तहत यात्रियों को अधिक से अधिक कंफर्म टिकट देने की कोशिश करता हैं।

विकल्प स्कीम को चुनने के साथ ही यह नहीं समझना चाहिए की आपको कंफर्म टिकट मिल ही जाएगा। यह ट्रेन में सीट की उपलब्धता पर पूरी तरह से निर्भर करता हैं कि आपको कंफर्म टिकट मिलेगा या नहीं। किंतु यह कंफर्म टिकट मिलने की संभावना को बढ़ा देता हैं। इस स्कीम के तहत आपको कुल 7 ट्रेनों के ऑप्शन चुनने का अवसर मिलता हैं। यह ट्रेन बोर्डिंग स्टेशनों से डेस्टिनेशन तक 30 मिनट से लेकर 72 घंटे तक चलने वाली होनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Shooting in mexico: अंधाधुंध गोलीबारी से दहल उठा मेक्सिको, मेयर सहित इतने लोगों की हुई मौत…

Hindi banner 02