Good News For Railway Passengers: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, कम होने वाला है ट्रेन का किराया…

Good News For Railway Passengers: रेल मंत्रालय ट्रेनों में अधिक यात्रियों के सफर करने के मद्देनजर एसी सिटिंग वाली ट्रेनों के किराए में छूट देगा

नई दिल्ली, 08 जुलाईः Good News For Railway Passengers: रेल मंत्रालय ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। वंदे भारत ट्रेन और एसी चेयर यान वाले ट्रेनों का किराया घटाने का फैसला लिया गया है। रेल मंत्रालय ट्रेनों में अधिक यात्रियों के सफर करने के मद्देनजर एसी सिटिंग वाली ट्रेनों के किराए में छूट देगा। रियायत के लिए मंत्रालय जोनल रेलवे को अधिकार सौंपेगा। 

कितना घट जाएगा किराया 

रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार, एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 25 फीसदी तक कम कर दिया जाएगा। यह योजना विस्टाडोम कोचों सहित एसी सिटिंग की सुविधा वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्‍लास में लागू होगी। किराए में छूट अधिकतम 25 फीसदी तक होगा।

वहीं अन्‍य चार्ज जैसे रिजर्वेशन चार्ज, सुपर फास्‍ट सरचार्ज, जीएसटी आदि, जो भी हो अलग से लगाए जाएंगे। वहीं कैटेगरी के हिसाब से छूट दी जा सकती है। पिछले 30 दिनों के दौरान 50 फीसदी ऑक्‍यूपेंसी वाली ट्रेनों पर गौर किया जाएगा। इसके बाद ऑक्‍यूपेंसी के आधार पर इन ट्रेनों में किराए में छूट दी जाएगी।

कबतक दी जाएगी छूट 

किराए में छूट जोनर अधिकारी की ओर से तय अवधि के लिए लागू होगा, जो इसके लागू होने से यात्रा की तारीखों के लिए अधिकतम छह महीने के लिए होगी। रियायती किराया मांग के आधार पर पूरी अवधि या आंशिक या महीने या सप्‍ताह या छह महीने के लिए दिया जा सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा… Sharad Pawar Statement: उम्र पर भतीजे के तंज को लेकर भड़के शरद पवार, कहा- मैं फायर…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें