Employment fair 1

Employment mela: रोजगार मेला के शुभारंभ अवसर पर देशभर में 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को सौंपे गए नियुक्ति पत्र

Employment mela: प्रधानमंत्री ने रोजगार मेला का किया शुभारंभ- 10 लाख कर्मियों के लिए एक भर्ती अभियान

अहमदाबाद, 22 अक्टूबरः Employment mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (22 अक्टूबर को) 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान-रोजगार मेला का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ किया। इस समारोह के दौरान 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए।

PM modi inaugurated employment fair
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 22 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ करते हुए

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर नव नियुक्त कर्मियों को संबोधित किया और उन्हें राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। नव नियुक्त कर्मी विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा आयोजित समारोह में देश के विभिन्न भागों में 50 स्थानों पर उपस्थित थे। इन समारोहों में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हमारा देश आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मना रहा है। इस अवसर पर 10 लाख नियुक्तियों का लक्ष्य पूरा करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए पहले चरण में 22 अक्टूबर को 75,000 नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं। 10 लाख नियुक्तियों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रति माह 75000 कर्मियों की नियुक्ति की यह प्रक्रिया अगले एक साल तक जारी रहेगी।

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के विरुद्ध मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। 10 लाख नौकरियां उपलब्ध कराने का पूरा लक्ष्य अगले 12 महीनों में समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

इस संबंध में पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद और वडोदरा में रोजगार मेला समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश अहमदाबाद में उपस्थित थीं। उनके साथ गुजरात सरकार के कैबिनेट मंत्री जगदीशभाई विश्वकर्मा, सांसद डॉ. किरीट सोलंकी, अहमदाबाद के महापौर किरीट परमार तथा विधायक सुरेश पटेल एवं अरविंदभाई पटेल भी उपस्थित थे। इस मौके पर करीब 155 नव नियुक्‍त कर्मी मौजूद थे, जिनमें से 94 नव नियुक्‍त कर्मी रेलवे के हैं।

Employment fair
पहली तस्‍वीर में केन्‍द्रीय कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश और अन्य गणमान्य व्यक्ति अहमदाबाद में अपने नियुक्ति पत्र के साथ नव नियुक्‍त कर्मियों के साथ दिखाई दे रहे हैं। दूसरी तस्वीर में पूनम महाजन मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में एक उम्मीदवार को नियुक्ति पत्र प्रदान करती हुईं। अंतिम तस्‍वीर में केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान वड़ोदरा में एक नव नियुक्‍त कर्मी को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए

केन्‍द्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, सांसद रंजनबेन भट्ट के साथ वडोदरा में कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे। इस अवसर पर वडोदरा के महापौर केयूर रोकाडिया और माननीय विधायक योगेश पटेल भी उपस्थित थे। इस मौके पर करीब 147 नव नियुक्‍त कर्मी मौजूद थे, जिनमें से 64 नव नियुक्‍त कर्मी रेलवे के हैं। प्रधानमंत्री द्वारा प्रेरक उद्बोधन के बाद दोनों स्थानों पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।

इसी तरह के कार्यक्रम मुंबई और इंदौर में भी डाक विभाग द्वारा आयोजित किये गये थे। मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित कुल नव नियुक्‍त कर्मियों में से रेलवे के 174 नव नियुक्‍त कर्मी थे, जबकि इंदौर में रेलवे के 63 नव नियुक्‍त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। साथ ही भावनगर में रेलवे में नव नियुक्त 6 कर्मियों को नियुक्ति पत्र भेंट किए गये।

सरकार की रोजगार सृजन की दिशा में पहल की कड़ी में रोजगार मेला एक और मील का पत्थर है। इसका उद्देश्य देश में 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देना है। इनकी भर्ती भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों और उनके सार्वजनिक उपक्रमों/स्वायत्त निकायों आदि में होगी।

देश भर से चयनित नई भर्तियां भारत सरकार के इन मंत्रालयों/विभागों में शामिल होंगी। नियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। हालांकि, अधिकांश पद समूह बी और समूह सी में हैं। इनमें से कुछ पद इस प्रकार हैं:

रेलवे: सहायक लोको पायलट, टेकनिशियन नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) (गार्ड, स्टेशन मास्टर, टाइम कीपर, क्लर्क, यातायात सहायक सहित) आदि।

गृह: असिस्टेंट कमिश्नर (एसी) सब इंस्पेक्टर (एसआई) कांस्टेबल आदि।

पद: एलडीसी-पीए विंग, डाक सहायक, आशुलिपिक, कनिष्ठ लेखाकार, निरीक्षक पद आदि।

राजस्व: असिस्टेंट कमिश्नर, निरीक्षक, परीक्षक, निवारक अधिकारी, आशुलिपिक, जूनियर अनुवादक, सीआरसीएल रासायनिक सहायक, आयकर निरीक्षक कर सहायक, आशुलिपिक, एमटीएस, हवलदार, उप निरीक्षक, सीआरसीएल लैब सहायक, आईटीआई, सीनियर टीए, टीए, ओएस, एनएस, स्टेनो और अन्य आदि।

रक्षा: वैज्ञानिक, सहायक कार्य. अभियंता, एईई, सीनियर ड्राफ्ट्समैन, डीआरटी कैडर, जेई / पर्यवेक्षक, एएसओ, ट्रेड्समैन मेट, सिविलियन मोटर ड्राइवर, एमटीएस, एलडीसी, चौकीदार और यूडीसी आदि।

अन्य: बैंक अधिकारी, शिक्षक/लेक्‍चरर/नर्स आदि।

ये भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। रेलवे के लिए भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) द्वारा की जाती है। SSC केंद्र सरकार के पदों के लिए प्रमुख भर्ती एजेंसी है। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

नव नियुक्त कर्मी सरकार में शामिल होंगे और राष्ट्र की सेवा करेंगे. वे इंडिया@47 के गवाह बनेंगे और राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे । वे नवीन विचारों, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और जनभागीदारी के साथ नए भारत के निर्माण के कार्य में शामिल होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा….. WR AC festival special train: पश्चिम रेलवे चलाएगी बांद्रा टर्मिनस और गोरखपुर के बीच ए.सी. फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, जानें विस्तार से…

Hindi banner 02