CR RPF annual day

CR RPF annual day: मध्य रेल ने आरपीएफ वार्षिक दिवस पर रंगारंग परेड की सलामी ली

CR RPF annual day: महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने दो जन जागरूकता लघु फिल्मों का विमोचन किया और एक बहुउद्देशीय हॉल का उद्घाटन किया

मुंबई, 30 नवंबरः CR RPF annual day: रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), मध्य रेल ने दिनांक 30.11.2021 को आरपीएफ रिजर्व लाइन, मुलुंड में आरपीएफ वार्षिक दिवस समारोह-2021 का आयोजन किया। समारोह के मुख्य अतिथि मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने रेलवे सुरक्षा बल द्वारा प्रस्तुत रंगारंग परेड की सलामी ली। उन्होंने “लॉजिंग ऑफ एफआईआर” और “मेरी सहेली”, मध्य रेल द्वारा बनाई गई दो जन जागरूकता लघु फिल्मों का विमोचन किया और एक बहुउद्देशीय हॉल का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि आरपीएफ “यशो लभस्व” के अपने आदर्श वाक्य के साथ देश की आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आरपीएफ ने रेलवे की सुरक्षा के अपने प्रयास में नई ऊंचाइयों को छुआ है और शासकीय रेलवे पुलिस के साथ निकट समन्वय से विशेष रूप से उपनगरीय खंड पर चोरी और अन्य अपराधों पर रोक लगाने में कामयाब रहा है।

लाहोटी ने महिला आरपीएफ कर्मियों की भूमिका और खोए और भागे हुए बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने में मदद करने में आरपीएफ की भूमिका की भी सराहना की है। उन्होंने आरपीएफ “मिशन जीरो डेथ” अभियान, मेरी सहेली अभियान, हेल्पलाइन 139 और आरपीएफ कर्मियों द्वारा किए गए विभिन्न अच्छे कार्यों पर भी प्रकाश डाला।

मीनू लाहोटी, अध्यक्षा, मध्य रेल महिला कल्याण संगठन, इस अवसर पर सम्माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। रेलवे सुरक्षा बल की स्थापना 1957 में हुई थी, लेकिन 1985 में इसे देश के अन्य अर्धसैनिक बलों के समान सशस्त्र बल का दर्जा दिया गया था और इस दिन को हर साल उसी के उपलक्ष्य में आरपीएफ स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Lal bagh road over Bridge closed: प्रतापनगर-लाल बाग रोड ओवर ब्रिज तीन दिन के लिए बंद रहेगा

आरपीएफ के पास 4482 कर्मियों का एक मजबूत बल है और मध्य रेल पर विभिन्न अपराधों पर नजर रखने में लगातार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसने रेलवे संपत्ति की चोरी के मामलों को सुलझाया है, हॉकिंग, महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों में अनधिकृत यात्रा, विकलांग आदि जैसे विभिन्न अपराधों के लिए लोगों को बुक किया है। इसने टिकट चेकिंग स्टाफ के साथ समन्वय में अनाधिकृत/बिना टिकट यात्रा पर रोक लगाने में मदद की है,शासकीय रेलवे पुलिस के साथ समन्वय में अपराधों को रोकने में मदद की है और लैपटॉप, मोबाइल, नकद आभूषण जैसे खोए हुए दस्तावेजों को वापस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यात्रियों का सामान आदि।

आरपीएफ कर्मियों ने भी अपनी सूझबूझ ,तत्परता और वीरता से उन यात्रियों की जान बचाने में मदद की है जो “मिशन जीरो डेथ” अभियान के तहत ट्रेन के नीचे या ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच की खाई में आ जाते हैं। आरपीएफ ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान और 139 हेल्पलाइन-रेल मदद की शुरुआत की ताकि यात्रियों की शिकायतों पर ध्यान देकर उनकी सहायता की जा सके और वास्तविक समय में सहायता / निवारण सुनिश्चित किया जा सके।

आरपीएफ वार्षिक दिवस समारोह में साइलेंट आर्म्स ड्रिल, डेयर डेविल शो, टैटू शो, बांस नृत्य और आरपीएफ कर्मचारियों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल था। अजय सदानी, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त और महानिरीक्षक, मध्य रेल ने स्वागत भाषण दिया। बी के दादाभाेय, अपर महाप्रबंधक, शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल, डॉ. प्रज्ञा सरवड़े, अतिरिक्त महानिदेशक, राजकीय रेलवे पुलिस, मध्य रेल के विभाग प्रमुख और मध्य और पश्चिम रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। जितेंद्र श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, मुंबई मंडल ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। आयोजन के दौरान सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng