CR Operation Amanat

CR Operation Amanat: मध्य रेल आरपीएफ का सराहनीय कार्य, लाखों का सामान बरामद कर यात्रियों को वापस लौटाया

CR Operation Amanat: मध्य रेल आरपीएफ ने मई-2023 में 51.13 लाख रुपये का सामान बरामद कर यात्रियों को वापस किया

मुंबई, 10 जूनः CR Operation Amanat: रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कर्मी हमेशा सबसे आगे रहते हैं और न केवल रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा में चौबीसों घंटे चौकसी बरतते हैं। बल्कि जीवन रक्षक, भगोड़े बच्चों को बचाने वाले, सामान लाने वाले आदि की भी कई भूमिकाएँ निभाते हैं।

रेलवे संपत्ति की सुरक्षा के मुख्य कर्तव्य के अलावा, ऑपरेशन “अमानत” के तहत आरपीएफ ने अपने कर्तव्य के आह्वान से परे जाकर यात्रियों की जरूरत में मदद की और उनका खोया या पीछे छूट गया यात्रियों को आभूषण, नकद ,सामान, मोबाइल फोन, लैपटॉप, कीमती सामान जैसे कीमती सामान वापस कर दिया।

चालू वर्ष के दौरान मई 2023 में, ऑपरेशन ‘अमानत’ के तहत, आरपीएफ ने 119 यात्रियों का सामान बरामद किया है, जिसकी कीमत लगभग रु. 51.13 लाख। इन 119 यात्रियों में से 62 यात्रियों का 29.92 लाख रुपये का सामान अकेले मध्य रेल के मुंबई मंडल से बरामद किया गया। इन लगेज रिट्रीवल केस में बैग, मोबाइल फोन, पर्स, लैपटॉप और अन्य मूल्यवान वस्तुएं शामिल हैं।

अन्य मंडलों पर प्राप्त यात्रियों के सामान का मूल्य इस प्रकार है:

  • भुसावल मंडल 31 यात्रियों का रू.10.75 लाख का लगेज
  • नागपुर मंडल 29 यात्रियों का रू.8.05 लाख का लगेज
  • पुणे मंडल में 09 यात्रियों के सामान की कीमत 68,234 रु
  • सोलापुर मंडल में 08 यात्रियों के सामान की कीमत 1.71 लाख रुपए है।

रेलवे सुरक्षा बल के इन जवानों को विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है जैसे यात्रियों और रेलवे संपत्तियों के खिलाफ अपराध, उग्रवादी हिंसा, ट्रेन की आवाजाही में बाधा आदि। रेलवे सुरक्षा बल के इन बहादुर सैनिकों के कार्यों को संक्षेप में सुरक्षा, सतर्कता और सेवा के रूप में देखा जा सकता है। और उन्होंने अत्यंत समर्पण, सतर्कता और साहस के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Terror module busted in Gujarat: गांधी के गुजरात में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, इतने लोग हुए गिरफ्तार…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें