CR womens day

CR International Women’s Day मध्य रेल पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।

CR International Women’s Day: मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी के कुशल मार्गदर्शन में सभी मंडलों सहित पूरे मध्य रेल पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।

मध्य रेल पर मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

मुंबई, 08 मार्च: CR International Women’s Day: मध्य रेल मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए कर्मचारी लाभ निधि के तत्वावधान में एक समारोह का आयोजन किया गया और इसकी अध्यक्षता अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक मध्य रेलऔर मीनू लाहोटी, अध्यक्षा मध्य रेल महिला कल्याण संगठन ने की।

अनिल कुमार लाहोटी ने संबोधित करते हुए कहा कि, इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पूरे विश्व में उत्साह के साथ मनाया जा रहा है, जिसका विषय ‘ जैंडर इक्वलिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमोरो’ है। आगे उन्होंने कहा कि, आज का दिन दुनिया की हर महिला के प्रति आभार, प्रशंसा और कृतज्ञता व्यक्त करने का है। यह समाज को यह महसूस कराने का दिन है कि महिलाओं को हर पहलू में पुरुषों के समान ही अधिकार है। महिला सशक्तिकरण का उद्देश्य महिलाओं को विकास प्रक्रिया की मुख्य धारा में लाना है।

उन्होंने रेलवे के महिला कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि लगभग हर व्यापार या विभाग में महिला कर्मचारी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। जब हम विभिन्न गैर-पारंपरिक व्यवसायों में कारखानों में काम करने वाली महिलाओं को देखते हैं, तो पता चलता है कि महिलाएं चुनौतियों को स्वीकार कर आगे आ रही हैं। अब हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम एक साथ आएं ताकि यह भरोसा न टूटे। उन्होंने सभी रेलवे महिलाओं को आश्वासन दिया कि प्रशासन उनके साथ है और किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होने पर कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

इस अवसर पर मीनू लाहोटी, अध्यक्षा मध्य रेल महिला कल्याण संगठन ने अपने प्रेरक भाषण के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। चेताली जाधव एक क्लीनिकल ​​साइकोलॉजिस्ट ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की रोकथाम पर एक व्याख्यान दिया, जिसे POSH अधिनियम के रूप में जाना जाता है। साथ ही प्रमुख पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर और ‘अर्जुन’ और ‘पद्मश्री’ पुरस्कार प्राप्त करने वाली डायना एडुल्जी ने इस अवसर पर एकत्रित महिला कर्मचारियों को प्रेरित किया।

महाप्रबंधक और उपस्थित अतिथियों द्वारा अंग्रेजी, हिंदी, मराठी में ‘महिला रेलवे सेवा के लिए सुविधाएं’ पर एक पुस्तिका और कर्मचारी लाभ निधि योजनाओं पर दो पोस्टर जारी किए गए। बी.के. दादाभोय, अपर महाप्रबंधक, डॉ. ए के सिन्हा, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी और अध्यक्ष सीएसबीएफ, अन्य प्रमुख विभागों के प्रमुख और डीआरएम मुंबई भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:Rajkot division women’s day: राजकोट रेल मंडल में उत्साहपूर्वक मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

रेलवे के मुंबई मंडल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है। मध्य रेल पर समारोह का मुख्य आकर्षण पुष्पक एक्सप्रेस थी, जो एशिया की पहली महिला ट्रेन ड्राइवर, सुरेखा यादव के नेतृत्व में सभी महिला चालक दल के साथ आज मुंबई से रवाना हुई। धनश्री जाधव, सहायक लोको पायलट और मयूरी कांबले, गार्ड ने इस दिन को देश के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बल्कि हमारे देश की सभी महिलाओं के लिए “बेहद खास” बनाया। इस अवसर पर मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक शलम गोयल ने कर्मचारियों को बधाई दी.

मध्य रेल की मुंबई उपनगरीय प्रणाली पर महिला चालक दल द्वारा दो उपनगरीय ट्रेनों का परिचालन किया गया। के-29 लोकल को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 9.05 बजे मेन लाइन पर मोटरवुमन मुमताज काज़ी और ट्रेन मैनेजर (गार्ड) श्वेता घोने के साथ हरी झंडी दिखाई गई। पीएल-55 लोकल छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 8.54 बजे महिला मोटरवुमैन मनीषा घोरपड़े को लेकर हार्बर लाइन पर पनवेल के लिए रवाना हुई। साथ ही महिला चालक दल इसाई सेल्वी नाडार लोको पायलट (माल) और सुश्री मित्तल गाडलिंग सहायक लोको पायलट द्वारा पनवेल से वासिंद तक एक मालगाड़ी भी परिचालित की गई थी।

पुणे मंडल ने कोल्हापुर में ट्रेन संख्या 11030 कोयना एक्सप्रेस की महिला यात्रियों का स्वागत करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया, सिंहगढ़ एक्सप्रेस, डेमू और मेमू ट्रेनों के महिला डिब्बों को सजाया गया, महिला चालक दल द्वारा लोड शेड्यूल का परीक्षण और निबंध एवं रंगोली प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक रेणु शर्मा एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

नागपुर मंडल पर, ‘मंडल रेलवे अस्पताल, नागपुर’ ने रेलवे कर्मचारियों के परिवार की महिला सदस्यों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया है। शिविर का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक ऋचा खरे ने किया. इस अवसर पर चंपक विश्वास मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, मंडल अस्पताल नागपुर और अन्य वरिष्ठ शाखा अधिकारी भी उपस्थित थे. अगले कुछ दिनों में वर्धा, आमला और बल्लारशाह में इसी तरह के स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए जाएंगे।

सोलापुर मंडल ने ट्रेन संख्या 11302 बेंगलुरू-मुंबई उद्यान एक्सप्रेस में अनीता राज, लोको पायलट, भावना कोष्टा, सहायक लोको पायलट और वैशाली भोंसले, ट्रेन प्रबंधक के सभी महिला चालक दल के साथ काम करके अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी मनाया। टिकट चेकिंग स्टाफ, कमर्शियल स्टाफ, आरपीएफ कर्मी, ट्रैकमैन और टेक्नीशियन सभी में महिला कर्मचारी शामिल थीं। इस अवसर पर उपस्थित मंडल रेल प्रबंधक शैलेश गुप्ता एवं महिला समाज सेवा समिति की अध्यक्षा प्रतिभा गुप्ता ने सोलापुर स्टेशन से उद्यान एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

भुसावल मंडल पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया। एस.एस.केडिया, मंडल रेल प्रबंधक, भुसावल ने स्टाफ बेनिफिट फंड के तत्वावधान में आयोजित मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता की. दिन भर चलने वाले कार्यक्रमों में विभिन्न प्रतियोगिताएं, महिला स्वास्थ्य मुद्दों पर व्याख्यान, तनाव प्रबंधन पर ध्यान और मार्गदर्शन, महिला कर्मचारियों का सम्मान, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि शामिल थे। इस अवसर पर भुसावल मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi banner 02