Railway 1

CR honored winning players in CWG: कॉमनवेल्थ गेम्स में विजयी खिलाड़ियों का मध्य रेलवे ने किया सम्मान

CR honored winning players in CWG: मध्य रेल महाप्रबंधक ने खेलों में उपलब्धि हासिल करने वाले मध्य रेल के खिलाड़ियों को सम्मानित किया

मुंबई, 01 सितंबरः CR honored winning players in CWG: मध्य रेल और संरक्षक महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी, सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (सीआरएसए) ने मध्य रेल के खिलाड़ियों को उनके संबंधित खेल के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान और उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया।

हाल ही में बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में देश के लिए ख्याति प्राप्त करने वाले खिलाड़ी तथा जिन्हें माउंट नुन (7138 मीटर) पर चढ़ने वाली पहली रेलवे टीम (मध्य रेल) विजेता और वर्तमान राष्ट्रीय स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक, मध्य रेल के अर्जुन पुरस्कार विजेता और छत्रपति पुरस्कार विजेता होने का गौरव प्राप्त है।

इस अवसर पर बोलते हुए अनिल कुमार लाहोटी ने कहा, भारतीय रेल और मध्य रेल द्वारा देश के लिए पदक और सम्मान दिलाने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करना गर्व और सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए मानसिक और शारीरिक फिटनेस, जीवन में लक्ष्य के प्रति पूर्ण एकाग्रचित्ता और अनुशासन के बहुत कठोर नियम पालन की अति आवश्यकता होती है। असफलताओं को स्वीकार करते हुए, खेल की भावना, उत्कृष्ट प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ कर गुजरने की तीव्र आकांक्षा होनी चाहिए।

उन्होंने सेंट्रल रेलवे एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब के सदस्यों को भी बधाई दी जो माउंट नुन को फतह करने वाले पहले रेलकर्मी हैं जो एक ऐतिहासिक घटना है और कहा कि टीम ने एक मिसाल कायम की है। यह सिर्फ शुरुआत है और भविष्य में पर्वतारोहण को एक साहसिक कार्य के रूप में अपनाने के लिए और अधिक प्रेरित करेगा। उन्होंने खिलाडियों को अगले वर्ष माउंट एवरेस्ट के उनके प्रयास के लिए भी शुभकामनाएं दीं।

Railway 1 1

अनिल कुमार लाहोटी ने आगे कहा कि पिछले वर्ष 27 नए खिलाड़ियों की भर्ती की गई है जो मध्य रेल को और भी बल प्रदान करता हैं एवं उम्मीद है कि भविष्य में भारतीय रेल, देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि मध्य रेल आधिकारिक तौर पर तथा खेल सम्बन्धी दोनों प्रकार से हर संभव तरीके से खिलाड़ियों को समर्थन प्रदान करेगा। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को बेहतरीन उपलब्धि के साथ उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें भी दी।

ओलंपियन सुशीला चानू, वंदना कटारिया, ई रजनी और मोनिका जो राष्ट्रमंडल खेल-2022 में महिला हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाली महिला हॉकी टीम का हिस्सा थीं। मध्य रेल की साहसिक खेल टीम के सदस्य, हेमंत जाधव और संदीप मोकाशी, जिन्होंने माउंट नुन (7,138 मीटर) को सफलतापूर्वक फतह किया। शाहू माने, रेलवे शूटर, जिन्होंने कोरिया में आईएसएसएफ विश्व कप 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह युवा ओलंपिक खेलों 2018 में रजत पदक विजेता भी हैं।

हर्षद वाडेकर, भारोत्तोलक और 2022 में भुवनेश्वर में वरिष्ठ राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता, लालहुलुमावली ने भारतीय रेलवे का प्रतिनिधित्व किया, जिसने 2022 में सीनियर राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। 2022 में सीनियर नेशनल बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता वैभव महाजन और राहुल चिंडा, 2022 में सीनियर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले स्वप्निल धोपड़े, रजत पदक विजेता अपेक्षा टाकले, जो भारतीय रेलवे टीम का हिस्सा थीं। सीनियर नेशनल कबड्डी चैंपियनशिप 2022 में, प्रीतम खोट, सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में कांस्य पदक विजेता।

इस अवसर पर आलोक सिंह, अपर महाप्रबंधक, मनोज शर्मा, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मध्य रेल और अध्यक्ष, सीआरएसए, ध्रुवज्योति सेनगुप्ता, वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी (यातायात), मध्य रेल और महासचिव और सीआरएसए के अन्य सदस्य, प्रमुख विभागाध्यक्ष शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक मुंबई मंडल और मध्य रेल मुख्यालय और मुंबई मंडल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

परिष्ठभूमि

खिलाड़ी अपनी सफलता और उपलब्धियों का श्रेय सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (सीआरएसए) को देते हैं। यह एक ऐसा निकाय है जो नवोदित खिलाड़ियों को उनके सपनों को प्राप्त करने और रेलवे और देश के लिए ख्याति लाने के लिए भर्ती, प्रचार, कोच और प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है।

रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के तत्वावधान में गठित, सीआरएसए ने 10 खेल आयोजनों की गतिविधि के साथ शुरुआत की। आज खेल आयोजनों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है, जिसमें एथलेटिक्स, हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल, गोल्फ आदि जैसे आउटडोर खेल और स्नूकर, बिलियर्ड्स, बॉक्सिंग, कुश्ती, बॉडी बिल्डिंग, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, ब्रिज, शतरंज, पावर लिफ्टिंग, टेबल टेनिस आदि जैसे इनडोर खेल शामिल हैं।

मध्य रेल भी अपने खिलाड़ियों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने में बहुत सक्रिय रहा है। परेल, मुंबई में सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, हॉकी, क्रिकेट, फुटबॉल और अन्य आउटडोर खेलों के लिए नियमित अभ्यास के लिए एक मैदान और बास्केटबॉल, बैडमिंटन, वॉलीबॉल आदि के लिए बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम की सुविधा प्रदान करता है। इसमें अन्य इनडोर के लिए सुविधाएं भी हैं।

बिलियर्ड्स, स्नूकर, शतरंज आदि जैसे खेल, शक्ति के लिए इंडोर जिम/भारोत्तोलन खेल और सामान्य खेल गतिविधियाँ सभी खेलों के अभ्यास को प्रेरित करती हैं और खिलाड़ियों को अच्छी स्थिति में रखती हैं। भुसावल, नागपुर, पुणे और सोलापुर के सभी मंडल मुख्यालयों में खेल सुविधाओं के साथ-साथ मंडल खेल संघों द्वारा पेशेवर रूप से प्रबंधित इनडोर स्टेडियम खेल संस्कृति को आगे बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं। कुश्ती खेलों को बढ़ावा देने और प्रशिक्षित करने के लिए, मुंबई मंडल के माटुंगा में एक कुश्ती अखाडा का निर्माण किया गया है।

सीआरएसए ने महान खिलाड़ी और अर्जुन पुरस्कार विजेताओं को तैयार करने और ओलंपियनों के पोषण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। यह खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है जिसमें परेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बेहतर प्रकाश व्यवस्था और मुक्केबाजी, कबड्डी और फुटबॉल के अभ्यास क्षेत्रों के अलावा प्रशिक्षण और प्रशिक्षण के इच्छुक गोताखोरों के लिए सोलापुर में एक डाइविंग पिट की स्थापना शामिल है। सीआरएसए की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पदक की क्षमता रखने वाली युवा प्रतिभाओं को तैयार करने और मध्य रेल के स्कूलों में एक पाठ्यक्रम शुरू करने की भी योजना है।

पहचान को आगे बढ़ाने और खेल की भावना को बढ़ावा देने के लिए, सीआरएसए ने नियमित आधार पर उपलब्धि हासिल करने वालों के सम्मान का एक नया आदर्श अपनाया है। इस योजना में, अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करने वालों को अगस्त में (जनवरी-जुलाई के प्राप्तकर्ताओं के लिए) और जनवरी में (अगस्त-दिसंबर के प्राप्तकर्ताओं के लिए) सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा, 15 अगस्त और 26 जनवरी को जीएम स्तर पर ध्वजारोहण समारोह में विशेष आमंत्रित व्यक्ति होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Festival special train: अहमदाबाद और ओखा के बीच फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के फेरों का विस्तार, जानिए पूरा विवरण…

Hindi banner 02