Railway 1 6

CR celebrated swachhta pakhwada: मध्य रेल ने स्वच्छता पखवाड़ा का तीसरा-चौथा दिन ‘स्वच्छ स्टेशन’ के रूप में मनाया

CR celebrated swachhta pakhwada: मध्य रेल के सभी मंडलों ने स्टेशनों के सभी मुख्य क्षेत्रों की गहन सफाई गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया

मुंबई, 20 सितंबरः CR celebrated swachhta pakhwada: मध्य रेल ने 16 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तीसरे और चौथे दिन के हिस्से के रूप में “स्वच्छ स्टेशन” मनाया है। मध्य रेल के सभी मंडलों ने स्टेशनों के सभी मुख्य क्षेत्रों की गहन सफाई गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया।

मुंबई मंडल

उपनगरीय परिसरों और प्लेटफार्मों की सफाई के साथ सीएसएमटी मुख्यालय में गहन सफाई गतिविधियाँ की गईं, जिनमें मुख्य गलियारे, एफओबी, सीढ़ियाँ, कॉनकोर्स, पार्किंग क्षेत्र, प्लेटफ़ॉर्म साइडिंग, मुख्य हॉल में जलपान क्षेत्र और शौचालय लॉबी शामिल थे। ट्रैक क्षेत्रों और प्लेटफार्म क्षेत्रों के साथ बारिश के कारण अवांछित वनस्पति को हटा दिया गया।

पीआरएस और बुकिंग स्टाफ सहित स्टेशन स्टाफ ने भी खुद को शामिल किया और परिसर में अपने संबंधित लॉबी की सफाई के साथ-साथ कचरा इकट्ठा करने और निपटाने में सक्रिय रूप से भाग लिया। मंडल के उपनगरीय स्टेशनों में भी घाटकोपर, ठाणे और कल्याण जैसे स्टेशनों में बुकिंग कार्यालयों के अग्रभाग, पीआरएस प्रवेश बिंदुओं और आसपास के क्षेत्रों की सफाई सहित सफाई गतिविधियों को देखा गया। पनवेल में प्लेटफॉर्मों की मशीनीकृत सफाई की गई।

कई स्टेशनों पर रेलवे ट्रैक की सफाई की गई। कई स्टेशनों पर प्लेटफार्मों की चारदीवारी के पार अवांछित मोटी वनस्पति को साफ किया गया। माटुंगा स्वास्थ्य इकाई के स्वास्थ्य निरीक्षक ने सफाई कर्मचारियों को डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्देशित हाथ धोने की उचित तकनीकों और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए परामर्श दिया।

Railway 16

दादर के स्टेशन प्रबंधक ने कैंटीन विक्रेताओं को प्लास्टिक कचरे के उचित पृथक्करण और उसके निपटान के निर्देश दिए। एकल उपयोग प्लास्टिक और विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बारे में जागरूकता लाने के लिए मुंबई मंडल द्वारा प्लास्टिक विकल्पों पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था।

पुणे मंडल

सभी कार्यालयों, प्रतीक्षालय, छात्रावास व बुकिंग कार्यालय की लॉबी सहित पूरे प्लेटफार्म पर सघन सफाई की गई। स्टेशन परिसर के प्रवेश द्वार की भी पूरी तरह से सफाई की गई। शौचालयों के बंद होने और पटरियों की सफाई के लिए विशेष प्रयास किए गए। भागीदारी उल्लेखनीय थी, जिसमें 2 गैर सरकारी संगठनों नामतः लायंस क्लब और पृथ्वीसंग्राम ग्रामविकास के साथ-साथ पूर्व मेयर और अन्य कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता पर जनता को जागरूक किया।

नागपुर मंडल

नागपुर मंडल के विभिन्न स्थानों और स्टेशनों पर स्वच्छ स्टेशन की गतिविधियों को बड़े उत्साह के साथ किया गया। स्वच्छता गतिविधियों की श्रृंखला में गहन सफाई अभियान शामिल थे जो ट्रैक की सफाई और नालियों की सफाई पर केंद्रित थे। इसके अलावा मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों ने प्रमुख स्टेशनों पर शौचालयों की प्रभावी सफाई की निगरानी भी की गई।

विभिन्न अधिकारियों ने विभिन्न स्टेशनों पर सफाई गतिविधियों का निरीक्षण किया और सुरक्षा उपकरणों के साथ सफाई कर्मचारियों के साथ उचित उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित की। साथ ही उन्हें उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया। पर्यवेक्षण के तहत बिजली की फिटिंग, धूल भरी दूरसंचार केबल और पंखे के आसपास के क्षेत्र को ठीक से साफ किया गया था।

Railway 2 2

बोरधाई, लिंगित, कमलेश्वर, वाघोली, गुमगांव, नगरी, खापरी कुछ ऐसे स्टेशन हैं जिनका अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया है ताकि सार्वजनिक सुविधाओं और सार्वजनिक इंटरफेस में समग्र स्वच्छता के संदर्भ में इन स्टेशनों पर उचित रखरखाव सुनिश्चित किया जा सके।

सोलापुर मंडल

सोलापुर में नियमित सफाई गतिविधियों के साथ-साथ सफाई कर्मचारियों ने प्रवेश और निकास लॉबी की सफाई के साथ-साथ मुख्य सार्वजनिक इंटरफेस पर प्रतीक्षालय में शौचालयों की गहन सफाई की गई। स्वच्छ स्टेशनों के तहत सोलापुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर सघन सफाई गतिविधियां जारी रहीं. वाडी और कलबुरगि स्टेशनों पर प्लेटफार्म, प्रतीक्षालय और आरक्षण और बुकिंग कार्यालय देखे जा सकते थे। कुर्डुवाड़ी स्टेशन पर ड्रेनेज लाइन की सफाई और सफाई का कार्य किया गया। सोलापुर स्टेशन पर गडग एक्सप्रेस की सघन सफाई की गई।

भुसावल मंडल

सेंट पीटर्सबर्ग के छात्रों द्वारा स्वच्छता पर रैली के साथ स्वच्छ स्टेशन के तहत स्वच्छता की शुरुआत हुई। शेगांव में जेवियर स्कूल और अमरावती में दिशा फाउंडेशन पब्लिक स्कूल मुर्तुजापुर के छात्रों ने स्वच्छता रैली निकालने के अलावा स्टेशन परिसर में आयोजित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा की।

भुसावल स्टेशन पर विद्युत कर्मचारियों की देखरेख में संविदा कर्मियों ने विभिन्न विद्युत पैनलों और ल्यूमिनेयरों की सफाई की। बडनेरा, शेगांव, मनमाड जैसे विभिन्न स्टेशनों पर श्रमदान गतिविधियां की गईं, जिसमें न केवल रेलवे कर्मचारी बल्कि आम जनता, सामाजिक समूह और छात्र भी शामिल थे। ZRTI भुसावल के प्रशिक्षुओं ने अपने छात्रावास परिसर की सफाई की।

क्या आपने यह पढ़ा…. Railway recruitment explanation: रेलवे भर्ती को लेकर मीडिया में छपी खबरों के बारे में स्पष्टीकरण

Hindi banner 02