CR 11 Employees Honored

CR 11 Employees Honored: मध्य रेल के 11 कर्मचारियों को मिला महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार

CR 11 Employees Honored: पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल

मुंबई, 07 फरवरीः CR 11 Employees Honored: मध्य रेल के महाप्रबंधक राम करन यादव ने मध्य रेल के 11 कर्मचारियों को “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” प्रदान किया, जिसमें मुंबई मंडल से 2, नागपुर मंडल से 3, भुसावल मंडल से 3, सोलापुर मंडल से 2 और पुणे मंडल से 1 कर्मचारी शामिल हैं। 06 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित समारोह।

यह पुरस्कार नवंबर-2023 से जनवरी-2024 के मध्य ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने और ट्रेन परिचालन में स संरक्षा सुनिश्चित करने में उनके योगदान की सराहना के लिए दिए गए। पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

मुंबई मंडल

  1. समीर हांडे, पॉइंट्समैन, मस्जिद स्टेशन, मुंबई मंडल, 06.1.2024 को मस्जिद स्टेशन पर ड्यूटी के दौरान, 12.25 बजे प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर नियमित गश्त के दौरान, एक यात्री को चलती लोकल ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते हुए देखा। वह व्यक्ति ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच के गैप में फिसलकर गिर गया। वह तुरंत दौड़े और यात्री को खींचकर उसकी जान बचाई। उनकी सूझबूझ और साहसिक प्रयास से एक जीवन बचाने में मदद मिली है।
  2. विजय महादेव परब, फिटर (सी एंड डब्ल्यू), दादर, मुंबई मंडल ने 18.1.2024 को ड्यूटी के दौरान गड्ढे के अंदर से 11021 डीएन के एयर ब्रेक निरीक्षण के दौरान, 3एसी कोच संख्या सीआर-141453 के साइड वियरर में एक दरार देखी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सूचित किया और तुरंत पर्याप्त कदम उठाए गए। उनके गहन अवलोकन कौशल ने एक संभावित दुर्घटना को टालने में मदद की।

भुसावल मंडल

  1. जीतेन्द्र कुमार, ट्रैक मेंटेनर, चांदुर बाजार, भुसावल मंडल, 03.1.2024 को 00.07 बजे ड्यूटी पर थे, उन्होंने पास से गुजर रही मालगाड़ी के 17वें वैगन में एक हॉट एक्सल देखा। उन्होंने तुरंत चांदुर बाज़ार स्टेशन को सूचित किया जहां ट्रेन रुकी और समस्या का समाधान किया गया। कर्तव्य के प्रति उनकी सतर्कता ने एक दुर्घटना को टालने में मदद की है।
  2. सुनील शांताराम, ट्रैक मेंटेनर, वागोडा, भुसावल मंडल, 24.1.2024 को गश्त के दौरान ड्यूटी पर रहते हुए किलोमीटर 484/9-7 पर एक रेल फ्रैक्चर देखा। उन्होंने तुरंत ट्रैक की संरक्षा की और सभी संबंधितों को सूचित किया। उनकी तत्परता और निर्णय लेने के कौशल ने एक दुर्घटना को टालने में मदद की।
  3. आनंद पाटले, उप स्टेशन प्रबंधक, शेगांव, भुसावल मंडल, 02.11.2023 को 22.45 बजे ड्यूटी पर थे, एक गुजरती मालगाड़ी के साथ सिग्नल के आदान-प्रदान के दौरान, उन्होंने 16वें वैगन में आग की लपटें देखीं। उसने तुरंत लाल सिग्नल दे दिया. ट्रेन को रोका गया और लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर की मदद से जांच की गई तो पता चला कि वैगन के एक्सल बॉक्स में आग लगी हुई है। अग्निशमन यंत्र की मदद से आग बुझाई गई। उनकी सतर्कता और गहन अवलोकन कौशल ने एक संभावित दुर्घटना को टालने में मदद की है।

नागपुर मंडल

  1. रुद्र खांडेकर, सहायक लोको पायलट, नागपुर मंडल 28.12.2023 को ड्यूटी पर रहते हुए, 23.00 बजे कार्यभार संभालने के बाद, इंजन की जांच के दौरान, ट्रैक्शन लिंक-1 पर एक दरार देखी गई। उन्होंने तुरंत ड्यूटी पर तैनात लोको पायलट को इसकी जानकारी दी। आमला स्टेशन पर लोको को फेल अंकित कर दिया गया। उनके गहन अवलोकन और तत्परता से एक बड़ी दुर्घटना को टालने में मदद मिली।
  2. देवेन्द्र बोरबन, सहायक लोको पायलट, आमला, नागपुर मंडल 03.1.2024 को इटारसी यार्ड में ड्यूटी के दौरान, 03.40 बजे कार्यभार ग्रहण करने के बाद, जांच के दौरान देखा कि नकल पिन टूटी हुई स्थिति में थी। उन्होंने तुरंत ड्यूटी पर तैनात लोको पायलट को इसकी जानकारी दी। इटारसी यार्ड में लोको को फेल के रूप में चिह्नित किया गया था। उनके गहन अवलोकन और तत्परता से एक बड़ी दुर्घटना को टालने में मदद मिली।
  3. सागर राजाराम वाघचौडे, पॉइंट्समैन, मालखेड, नागपुर मंडल 13.12.2023 को मालखेड स्टेशन पर ड्यूटी के दौरान, एक गुजरती मालगाड़ी के 19वें वैगन में एक हॉट एक्सल देखा। उसने तुरंत लाल सिग्नल दे दिया. ट्रेन को टिमतला तक सावधानी के साथ चलाया गया जहां हॉट एक्सल कोच को अलग कर दिया गया। कर्तव्य के प्रति उनकी सतर्कता से एक बड़ी दुर्घटना टल गई।

सोलापुर मंडल

  1. विनायक महादेव घोडाके, ट्रेन प्रबंधक, सोलापुर, सोलापुर मंडल, 12.1.2024 को शाहबाद स्टेशन पर डाउन मालगाड़ी पर ड्यूटी के दौरान, उन्होंने देखा कि पासिंग अप मालगाड़ी के एक वैगन का एडॉप्टर मुड़ी हुई स्थिति में था। 35 से 40 डिग्री, जो खतरनाक हो सकता है। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को सूचित किया, उक्त कोच को अलग कर दिया गया और उनकी सतर्कता के कारण एक संभावित गंभीर दुर्घटना टल गई।
  2. धीरेंद्र कुमार, सहायक लोको पायलट, दौंड, सोलापुर मंडल, 21.1.2024 को ड्यूटी पर रहते हुए, लोको नंबर 23553 के अंडर गियर की जांच के दौरान कार्यभार संभालने के बाद, उन्होंने देखा कि ट्रैक्शन मोटर नंबर 4 का क्षैतिज नोज पैड पिन गुम था। उन्होंने तुरंत ड्यूटी पर तैनात लोको पायलट को सूचित किया और आवश्यक कार्रवाई की गई। उनके गहन अवलोकन और तत्परता से एक बड़ी दुर्घटना को टालने में मदद मिली।

पुणे मंडल

  1. पवन कुमार, तकनीशियन (सी एंड डब्ल्यू), मिरज, पुणे मंडल ने 15.1.2024 को मिरज यार्ड में मालगाड़ी की रोलिंग जांच के दौरान देखा कि ब्रेक वैन के केंद्रीय धुरी का ऊपरी हिस्सा टूटी हुई स्थिति में था। वैगन को तुरंत अनफिट चिह्नित कर लिया गया और इस प्रकार उनकी सतर्कता के कारण एक संभावित दुर्घटना टल गई।

महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और अपने कर्तव्यों के प्रति उनकी सतर्कता और समर्पण के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि, सतर्कता और बहादुरी के ऐसे कार्य दूसरों को यात्रियों की सुरक्षा के प्रति ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करेंगे।

चित्तरंजन स्वैन, अपर महाप्रबंधक, एम एस उप्पल, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, एस एस गुप्ता, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, राजेश अरोड़ा, प्रधान मुख्य इंजीनियर, सुनील कुमार, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, एन पी सिंह, प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर, अवनीश कुमार पांडे, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) और पी.के.चतुर्वेदी, सचिव-महाप्रबंधक मध्य रेल इस अवसर पर उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… ORF Foreign Policy Survey Launched: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में ‘ORF Foreign Policy Survey’ को लॉन्च किया

Hindi banner 02
Bannerदेश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें