Bharat Gaurav Paryatak Train: भारतीय रेल विभिन्‍न तीर्थ स्थलों के लिए शुरू करेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, जानिए…

Bharat Gaurav Paryatak Train: भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा 23 जून को साबरमती स्टेशन से “श्री रामेश्वरम तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा” शुरू की जाएगी

मुंबई, 07 जूनः Bharat Gaurav Paryatak Train: रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे के माध्यम से देश के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों को जोड़ते हुए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए ‘भारत गौरव ट्रेनों’ की शुरुआत की गई है। अब तक देश भर में भारत गौरव ट्रेनों के 29 फेरे चलाए जा चुके हैं।

Bharat Gaurav Paryatak Train: इस अनूठी पहल को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा 23 जून को साबरमती स्टेशन से “श्री रामेश्वरम तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा” शुरू की जाएगी। यात्रा 08 दिनों तक चलेंगी। अधिक जानकारी और ऑनलाइन बुकिंग के लिए कृपया www.irctctourism.com/bharatgaurav पर जा सकते हैं या 8287931718/9321901849 पर कॉल कर सकते हैं।

श्री रामेश्वरम तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा

यह यात्रा साबरमती से शुरू होगी तथा 7 रातों एवं 08 दिनों (23 जून से 30 जून तक) के दौरे में पांच तीर्थ स्थलों को कवर करेगी। टूर पैकेज की कीमत स्टैंडर्ड 3एसी के लिए 27,500 रुपए और इकोनॉमी स्लीपर क्लास के लिए 15,900 रुपए प्रति व्यक्ति होगा। ट्रेन में यात्रियों को तिरुपति, रामेश्वरम, मदुरै और कन्याकुमारी जाने का अनूठा अवसर मिलेगा।

सभी रेल यात्रियों के लाभ के लिए गुजरात एवं महाराष्‍ट्र राज्‍यों के 9 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बोर्डिंग (और यात्रा के अंत में उतरने) की सुविधा प्रदान की गई है। इस पवित्र यात्रा का पहला दिव्य पड़ाव तिरुपति बालाजी मंदिर के दर्शन के लिए रेणिगुंटा स्टेशन पर होगा। इसके बाद यात्रा अगले दिन पद्मावती मंदिर के दर्शन के लिए आगे बढ़ेगी।

अगले दिन तीर्थयात्री रामेश्वरम रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और रामनाथस्वम ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन करेंगे। इसके बाद यात्री मीनाक्षी मंदिर के दर्शन के लिए मदुरै जाएंगे। अंत में, यात्री नागरकोविल स्टेशन की ओर बढ़ेंगे और स्वयं विवेकानंद रॉक मेमोरियल, कन्याकुमारी मंदिर, सनसेट और सनराइज पॉइंट गांधी मंडपम और कन्याकुमारी समुद्र तट पर जाएंगे। यह ट्रेन रेल यात्रियों को उनकी यात्रा संबंधी सभी जरूरतों का ख्याल रखते हुए समग्र सेवा प्रदान करेगी।

टूर पैकेज में सभी यात्रा सुविधाएं (रेल और सड़क परिवहन सहित), स्‍टैंडर्ड 3एसी के लिए एसी बजट होटलों में आवास सुविधा और इकॉनोमी स्लीपर क्लास के लिए गैर-एसी बजट होटल, ट्विन और ट्रिपल शेयरिंग आधार पर कमरे, धुलाई और कपड़े बदलने की सुविधा, खानपान की व्यवस्था (सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना- ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड दोनों), प्रोफेशनल और मैत्रीपूर्ण टूर एस्कॉर्ट्स की सेवाएं, ट्रेन में सुरक्षा- सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, सभी कोचों में जन उद्घोषणा सुविधा, यात्रा बीमा और यात्रा सहायता के लिए यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी टूर प्रबंधकों की उपस्थिति शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाया जा सकता है तथा वेब पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बुकिंग ऑनलाइन उपलब्ध है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Attack on Russia Kakhovka Dam: यूक्रेन के कखोवका बांध पर बड़ा हमला; चारों ओर पानी ही पानी, देखें वीडियो

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें