Central railway escalator

Ahmedabad division has achieved many achievements in various fields: अहमदाबाद मंडल ने वर्ष 2021-22 में विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की कई उपलब्धियां

Ahmedabad division has achieved many achievements in various fields: मण्डल ने इस वर्ष नए रेल ओवर ब्रिज (ROB) एवं रेलवे अंडर ब्रिज (RUB) बनाकर 27 लेवल क्रॉसिंग कम किए गए।

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 06 अप्रैल:
Ahmedabad division has achieved many achievements in various fields: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 6039 करोड रुपए का वार्षिक राजस्व हासिल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया। इसके अतिरिक्त मंडल ने विभिन्न विभागों द्वारा उल्लेखनीय कार्य करते हुए महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।  

मण्डल रेल प्रबंधक तरुण जैन ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि अहमदाबाद मंडल ने 5012 करोड रु. माल ढुलाई से, 825 करोड रुपए यात्रियों से, 202 करोड रुपए अन्य कोचिंग राजस्व से, 102 करोड रुपए पार्सल से तथा अन्य मदों से कुल 6039 करोड रुपए का अबतक का सर्वश्रेष्ठ राजस्व हासिल कर नया कीर्तिमान बनाया है। इस वर्ष गत वर्ष की अपेक्षा करीब 8% अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है।   

Ahmedabad division has achieved many achievements in various fields, DRM tarun jain

अहमदाबाद मंडल पर इस वर्ष ट्रेनों की समय पालना 96.8% रही। मंडल द्वारा 400 किलोमीटर से भी अधिक विद्युतीकरण कर भारतीय रेलवे में दूसरा स्थान हासिल किया गया। इससे ईंधन की बचत होगी तथा ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी,अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर इंजन बदलने में लगने वाले समय में भी बचत होगी। भारत में सर्वाधिक ईंधन में पेट्रोल डीजल का आयात होता है,विद्युतीकरण से पेट्रोल और डीजल आयात में कमी आयेगी।  एवं पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी आएगी।

इस साल अब तक का सर्वश्रेष्ठ 38.42 मिलियन टन माल का लदान किया गया।जो वर्ष 2014-15 के अधिकतम से लगभग 10% अधिक रहा है।  जिसमें साल्ट, ऑटोमोबाइल, आयरन और स्टील इत्यादि प्रोडक्ट शामिल थे।यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए इस वर्ष मंडल ने आठ ICF रैकों के डिब्बों को LHB डिब्बों में परिवर्तित किया गया।  

मण्डल ने (Ahmedabad division has achieved many achievements in various fields)इस वर्ष नए रेल ओवर ब्रिज (ROB) एवं रेलवे अंडर ब्रिज (RUB) बनाकर 27 लेवल क्रॉसिंग कम किए गए।आरपीएफ टीम द्वारा मेरी सहेली अभियान लांच किया गया जिसके तहत ट्रेन में अकेली ट्रैवल करने वाली महिला यात्री को अतिरिक्त सुरक्षा महसूस हो सकेगी।अहमदाबाद स्टेशन पर प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर पानी और ठंडे पानी की सुनिश्चता के लिए निर्देश भी दिए गए हैं। अहमदाबाद-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और अहमदाबाद-दिल्ली आश्रम एक्सप्रेस की स्पीड बढ़ाई गई है जिससे लगभग 45 मिनट की बचत हुई है। मंडल ने ट्रैक मेंटेनेंस पर भी बहुत कार्य किया है और भविष्य में भी करते रहेंगे।

Ahmedabad division has achieved many achievements in various fields

जैन ने यह भी कहा कि यह राजस्व में वृद्धि मण्डल द्वारा माल ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए की गई विभिन्न पहलों के कारण संभव हुई है। मण्डल ने माल और पार्सल के परिवहन के लिए रेलवे के साथ गठजोड़ करने के लिए माल ढुलाई करने वालों को आकर्षित करने के लिए रेल मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न प्रोत्साहन योजनाएं शुरू कीं।

यह भी पढ़ें:-Platform ticket new rate: अहमदाबाद मंडल के सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट दर पुन: 10 रुपये की गई

इसके अतिरिक्त, नए यातायात को आकर्षित करने और यातायात की मौजूदा धारा में रेल हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों (BDU) का भी गठन किया गया। इससे रेलवे माल ढुलाई ग्राहकों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम हुआ है और राजस्व में भी वृद्धि हुई है।

Hindi banner 02