Employees honored

ADI division employees honored: रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए अहमदाबाद मंडल के दो रेल कर्मचारी सम्मानित

ADI division employees honored: कर्मचारियों को रेल संरक्षा में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया

अहमदाबाद, 26 सितंबरः ADI division employees honored: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के दो रेल कर्मचारियों को सतर्कता एवं सजगता से रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Employees honored 1

वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी ए.वी. पुरोहित के अनुसार यांत्रिक विभाग के कर्मचारी को सेराज अली, लोको पायलट-साबरमती 12 जुलाई गाड़ी संख्या DCCK/lDT/CONT (पावर नं. 50006) पर कार्य हेतु नामित किया था। खोडियार साइडिंग पर GDR (सेफ़्टी चेकिंग) लेने के दौरान उन्होंने नोटिस किया की कंटेनर संख्या BLLA-10740 के एक साइड की और दोनों तरफ को ATL (Automatic Twist Lock) उचित रूप से बंद नहीं किया गया था।

उन्होने इस कमी को तुरंत ही साइडिंग पर उपस्थित अधिकारी को बताया। उन्होंने तुरंत ही क्रेन के माध्यम से उस कंटेनर को ATL के माध्यम से उचित रूप से बंद करवाया। उसके पश्चात लोको पायलट द्वारा गाड़ी को चलाया गया और गाड़ी सुरक्षित रूप अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंची। यदि यह लॉक ठीक प्रकार से फिट/क्लोज नहीं किया जाता तो कंटेनर गिर सकता था और गंभीर दुर्घटना हो सकती थी।

इस क्रम को आगे करते हुए इंजीनिरींग विभाग के कर्मचारी प्रणव कुमार राय, ट्रैक मेंटेनर गरामड़ी, एक कठिन परिश्रमी कर्मचारी है जो की वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (रेल पथ) आडेसर के अधीन कार्यरत है। 25 अगस्त को करीब 13:45 बजे गाड़ी संख्या MDCC/CBKB/CONT (Loco No.13533) लखपत स्टेशन पर लाइन संख्या 03 में गाड़ी के आगमन के समय उन्होने देखा कि एक वेगन के एकसल से धुआं निकल रहा है।

उन्होने तुरंत ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर को इस घटना से अवगत किया। उसके बाद ट्रेन मेनेजर ने आकर देखा व CCR/C&W को नोट कराया तथा संरक्षा को देखते हुए उस वेगन को लखपत स्टेशन पर काट दिया गया।

इस प्रकार उनकी सतर्कता एवं सराहनीय कार्य के कारण होने वाली संभावित रेल दुर्घटना को समय रहते बचाया जा सका एवं रेलवे को भारी नुकसान होने से भी बचाया। यह उनकी कार्य के प्रति जागरूकता ओर दूरदर्शिता को दर्शाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajasthan politics: राजस्थान में नए मुख्यमंत्री को लेकर संकट गहराया, इतने विधायकों ने दिया इस्तीफा…

Hindi banner 02