Sleeping

What to do after eating: क्या आप भी दिन में भोजन के बाद करते हैं आराम? उठाना पड़ सकता है यह नुकसान…

What to do after eating: दिन में सोने से शरीर में आलस पैदा होता है और व्यक्ति पूरे दिन थका हुआ महसूस करता है

लाइफस्टाइल, 10 अक्टूबरः What to do after eating: स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ रोजाना एक्सरसाइज करना काफी आवश्यक हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं और अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स का सेवन करते हैैं। किंतु इसके बाद भी उन्हें दिन में थकान महसूस होती हैं। ऐसा होने पर चेक करने की आवश्यकता है कि कहीं भोजन करने के बाद आप कोई ऐसी गलती तो नहीं कर रहे हैं जिससे आपको थकान महसूस हो रही हैं। ऐसे में आइए जानें किन चीजों को आपको भूलकर भी भोजन करने के बाद नहीं करना चाहिए। जानिए….

लंच करने के तुरंत बाद न करें ऐसे काम

सोने से बचें

अधिकतर लोगों की आदत होती हैं कि वो दिन में भोजन करने के बाद सोते हैं। दिन में सोने से शरीर में आलस पैदा होता हैं और व्यक्ति पूरे दिन थका हुआ महसूस करता हैं। खाना खाने के बाद सोने से पेट में पाचन रस ऊपर की ओर उठता है जिससे हार्ट बर्न होता हैं। ऐसे में भोजन करने के बाद सोने की गलती कभी ना करें।

पानी पीने से बचें

लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के दौरान और उसके तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। भोजन के तुरंत बाद पानी-पीने से पेट में एंजाइम का सीक्रिशन कम हो जाता है जिसके कारण खाना पचने में समस्या होती हैं।

चाय कॉफी न पिएं

कई लोग भोजन करने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना पंसद करते हैं। आपकी भी अगर ऐसी आदत है सतर्क हो जाएं। ऐसा करने से स्वास्थ्य पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है। चाय और कॉफी में फेनोलिक कम्पाउंड मौजूद होते हैं जो आयरन के ऐब्सॉर्प्शन को सीमित करते हैं।

नहाएं नहीं

भोजन करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए। ऐसा करने से शरीर का तापमान गिर जाता है जिससे भोजन पचने में दिक्कत होती है। अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो उसे तुरंत ही छोड़ें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Missile attack on ukraine: मिसाइल के धमाकों से दहल उठा यूक्रेन; कई लोगों की हुई मौत, यहां देखें वीडियो…

Hindi banner 02