Buttermilk

Ways to keep stomach cool: भीषण गर्मी से हो गए हैं परेशान! पेट ठंडा रखने के लिए पीएं ये 5 चीजें…

Ways to keep stomach cool: लौकी का रायता आपके पेट को ठंडा करता है और मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है

लाइफस्टाइल, 23 फरवरीः Ways to keep stomach cool: हमारे यहां अक्सर लोग पेट में जलन और पित्त की समस्या से परेशान रहते हैं। किंतु, कभी आपने सोचा है कि ये दिक्कत क्यों होती है। असल में ये पेट में गर्मी बढ़ जाने की वजह से हो सकती है। साथ ही साथ पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से मुंह में छाले, शरीर पर दाने और खुजली आदि की समस्या हो सकती है।

ऐसी स्थिति में कुछ ठंडा पीना पेट की जलन को शांत करने में मदद कर सकता हैं। वहीं ये शरीर के लिए भी कई प्रकार से काम कर सकते हैं। आइए जानें पेट ठंडा रखने के उपाय…

पेट ठंडा रखने के 5 उपाय

1. मिश्री का पानी

मिश्री का पानी, पेट ठंडा करने में मददगार है। मिश्री का खास गुण ये है कि ये पेट में नमी पैदा करता है और पेट ठंडा कर देता है। इसके बाद ये जलन और मुंह में इंफेक्शन को भी कम करता है। साथ ही ये पित्त बढ़ने के तमाम लक्षणों को कंट्रोल करता है और इसमें कमी लाता है।

2. लौकी का रायता

लौकी का रायता आपके पेट को ठंडा करता है और मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। ये जहां पित्त की समस्या को कम करता है वहीं, इसके लक्षणों जैसे एसिडिटी और पैरों में जलन से भी बचाव में मदद करता है।

3. नारियल पानी

नारियल पानी पीने से पित्त बढ़ने की समस्या कंट्रोल में रह सकती है। ये पेट तो ठंडा करता ही है  साथ ही, आपके शरीर की बाकी गतिविधियों को बढ़ावा देता है। इसके अलावा जिन लोगों का मेटाबोलिक रेट कम है उनमें ये पाचन क्रिया तेज करने का काम करता है। 

4. सौंफ का पानी

सौंफ का पानी मूड बूस्टर होने के साथ, शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। ये पैरों में जलन, पित्त से जुड़ी समस्या और हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा ये नींद को बेहतर बनाने में भी काफी सहायक है।

5. छाछ पिएं

छाछ आपके पेट को पूरी तरह से ठंडा कर सकता है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट भी बढ़ाता है और वेट लॉस में भी मदद करता है। इसके अलावा छाछ की खास बात ये है कि ये प्रीबायोटिक की तरह काम करता है और शरीर की बाकी गतिविधियों को हेल्दी रखता है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Shashi Tharoor On KL rahul: केएल राहुल चयन विवाद में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सैमसन को खींचा, कहा- खराब प्रदर्शन…

Hindi banner 02