Itching

Ways to get rid of Itching: गर्मियों में आपको भी हो रही दाद, खाज और खुजली की समस्या? करें ये घरेलु उपाय

Ways to get rid of Itching: नारियल का तेल और कपूर दोनों ही त्वचा की दाद खाज और खुजली को दूर करने में उपयोगी है

लाइफ स्टाइल, 24 अप्रैलः Ways to get rid of Itching: गर्मियों के मौसम में अधिक पसीना निकलने के कारण ज्यादातर लोगो को दाद, खाज और खुजली की समस्या हो जाती है। कभी-कभी यह समस्या कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है। हालांकि यदि ज्यादा समय तक यह समस्या बनी रहे तो इससे शरीर के त्वचा को नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है।

किंतु यदि कुछ घरेलू उपायों को किया जाए तो इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में इन घरेलु उपायों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। आइए जानें ऐसे ही घरेलु उपायों के बारे में…

  • हल्दी हर घर के किचन में पायी जाती है और इसके उपयोग से त्वचा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। गौरतलब है कि हल्दी के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए यदि प्रभावित स्थान पर इसे 10 मिनट तक लगाया जाए तो दाद, खाज और खुजली की समस्या से राहत मिल सकती है।
  • नारियल का तेल और कपूर दोनों ही त्वचा की दाद खाज और खुजली को दूर करने में उपयोगी है। इसलिए इन दोनों ही चीजों को अच्छे से मिक्स करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • एलोवेरा भी त्वचा की दाग, खाज और खुजली को दूर करने में बहुत उपयोगी है। एलोवेरा के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। प्रभावित स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए एलोवेरा जेल को लगाएं और उसके बाद साधारण पानी से धो लें ऐसा करने से समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • अगर प्रभावित स्थान पर खाली नारियल के तेल से ही सुबह शाम दो से तीन बार मालिश की जाए तो ऐसा करने से भी खुजली दाद से राहत मिल सकती है। नारियल तेल के अंदर एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोब गुण पाए जाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Varanasi municipal election: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में निकाय चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें